देश की केंद्र सरकार आर्थिक रूप से वंचित नागरिकों का समर्थन करने के उद्देश्य से कई कल्याणकारी योजनाओं की देखरेख करती है। इन पहलों में से एक है आयुष्मान भारत योजना, जो 2018 में शुरू किया गया एक कार्यक्रम है। यह योजना कम आय वाले व्यक्तियों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त चिकित्सा उपचार प्रदान करती है। लाभों तक पहुंचने के लिए, व्यक्तियों को आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड प्राप्त करना आवश्यक है।

Google

पात्रता मापदंड:

कच्छ में घरों में रहने वाले, भूमिहीन व्यक्ति, अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के सदस्य, ग्रामीण क्षेत्रों के लोग, ट्रांसजेंडर और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों सहित व्यक्तियों की एक विस्तृत श्रृंखला आयुष्मान भारत योजना से लाभ उठा सकती है।

Google

आवेदन प्रक्रिया:

आवेदन प्रक्रिया को सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए सुव्यवस्थित किया गया है। इच्छुक व्यक्ति अपने नजदीकी सार्वजनिक सेवा केंद्र पर जाकर या समर्पित आयुष्मान कार्ड ऐप का उपयोग करके आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सरकार ने कार्ड बनाने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए ऐप पेश किया है।

आवेदन के माध्यम से पंजीकरण के चरण:

  • अपने मोबाइल डिवाइस पर आयुष्मान कार्ड ऐप इंस्टॉल करें।
  • अपना मोबाइल नंबर देकर रजिस्टर करें.
  • ओटीपी, आईरिस और फ़िंगरप्रिंट और चेहरे-आधारित सत्यापन का उपयोग करके पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें।
  • आवश्यक दस्तावेज जैसे राशन कार्ड, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार का फोटो और पैन कार्ड अपलोड करें।
  • आपकी जानकारी का सत्यापन किया जाएगा और सफल होने पर आपका नाम सरकार द्वारा योजना में दर्ज कर दिया जाएगा।

GOogle

निःशुल्क उपचार कवरेज:

आयुष्मान भारत योजना में कैंसर, किडनी रोग, हृदय रोग, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, डायलिसिस, घुटने और कूल्हे के प्रतिस्थापन, बांझपन, मोतियाबिंद और अन्य पहचानी गई बीमारियों सहित कई गंभीर बीमारियों को शामिल किया गया है। यह योजना इन चिकित्सीय स्थितियों के लिए 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज प्रदान करती है।

Related News