ठंड का मौसम आते ही सुस्त पड़ने लगता है और दिन भर सोने का मन करता है। सर्दियों में कई चीजें ऐसी होती हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि ठंड में सभी को खाना चाहिए और इसी सोच के कारण लोग खूब खाते-पीते हैं. लेकिन ऐसा कतई नहीं है। सर्दियों में भी कुछ चीजों का सेवन आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

दूध में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं। सर्दियों के मौसम में दूध का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। दूध के सेवन से शरीर में कफ बन जाता है। जिन लोगों को पहले से कफ की शिकायत रहती है उनमें दूध पीने से इस समस्या का खतरा अधिक होता है।

पेय- कॉफी, चाय, हॉट चॉकलेट ज्यादातर लोग पसंद करते हैं लेकिन सर्दी के मौसम में फैट और कैफीन शरीर को डिहाइड्रेट कर देता है और इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आप बीमार भी हो सकते हैं।

रेड मीट और अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है। सर्दियों के मौसम में ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से आपके गले में बलगम बन सकता है। सर्दियों में आपको मांस की जगह मछली का सेवन करना चाहिए, हालांकि मछली में भी प्रोटीन होता है, लेकिन इसके सेवन से स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या नहीं होती है।

बेमौसमी फल - बिना मौसम के कभी भी फल न खाएं। ताजा न होना इन फलों को सेहत के लिए हानिकारक बना सकता है।

मीठा कम खाएं- स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ज्यादा मीठा खाने से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग अधिक मीठा खाते हैं उनकी बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है।

शराब - ज्यादातर लोग सर्दियों के मौसम में खुद को गर्म रखने के लिए शराब पीते हैं, लेकिन इसका सेवन शरीर को काफी हद तक डिहाइड्रेट कर देता है, जो आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है.

Related News