इंटरनेट डेस्क. आपने देखा होगा की बहुत से लोगों को सिर में खुजली की समस्या रहती है। सिर में खुजली की समस्या स्कैल्प की ठीक से सफाई ना करने की वजह से होती है। क्योंकि वातावरण में मौजूद धूल और प्रदूषण के कारण हमारे स्कैल्प में गंदगी जमा होने लगती है जिसके कारण स्कैल्प में खुजली और रूसी तथा इंफेक्शन जैसी समस्याएं होने लगती है। पसीने और ऑयली स्कैल्प के कारण भी कई बार खुजली की समस्या होने लगती है। इस खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए आप घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप स्कैल्प में होने वाली खुजली की समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए जानते है इन चीजों के बारे में विस्तार से -

* सेब का सिरके का करें इस्तेमाल :

स्कैल्प में होने वाली खुजली की समस्या से राहत पाने के लिए आप सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं सेब का सिरका एस्ट्रिंजेंट के रूप में काम करता है। सेब का सिरका स्कैल्प को साफ करने में मदद करता है इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो आपके स्कैल्प पर जमने वाली मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ करने में मदद करता है सेब का सिरका आपकी त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखने का काम करता है इसका इस्तेमाल करने के लिए आप सेब के सिरके में थोड़ी मात्रा में पानी मिला ले इस पानी से अपने स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें।

* नींबू का रस भी है कारगर :

स्कैल्प में होने वाली खुजली को दूर करने के लिए आप नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं नींबू के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं नींबू के रस का इस्तेमाल करने के लिए आप रोही को नींबू के रस में भिगोकर स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और 10 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दे। इसके बाद पानी से अच्छी तरह सिर को धो लें इससे आपको खुजली से राहत मिलेगी।

* जैतून का तेल का करे इस्तेमाल :

स्कैल्प में खुजली की समस्या से राहत दिलाने में जैतून का तेल भी कारगर माना जाता है इसके लिए आप थोड़े से जैतून के तेल को गर्म करें और इस गुनगुने तेल से अपने बालों की और स्कैल्प अच्छी तरह मसाज करें और रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें अपने बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छी तरह धो लें यह तेल आपको खुजली की समस्या से राहत दिलाने में मदद करेगा।

* नारियल का तेल भी है फायदेमंद :

स्कैल्प में होने वाली खुजली को दूर करने के लिए आप नारियल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। स्कैल्प के ड्राई होने की वजह से भी कई बार खुजली की समस्या होने लगती है ऐसे में आप इस खुजली की समस्या को दूर करने के लिए नारियल के तेल को अपने स्कैल्प में लगाकर मॉइस्चराइज कर सकते है। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा नारियल तेल ले फिर इस तेल में विटामिन ई ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें और अपने स्कैल्प पर लगाएं। इस मिश्रण से कुछ देर अपने स्कैल्प की मसाज करें। इस उपाय को करने से खुजली की समस्या से राहत मिलेगी।

Related News