गर्मी का मौसम लंबा आ गया है। ये वो मौसम होता है जब आपको ठंडा-ठंडा खाना खाने को मिलता है. इस मौसम में एसी या कूलर की ठंडी हवा ताजगी का अहसास कराती है। यह गर्मी का मौसम जितना मजा लाता है, उतनी ही बीमारियों का भी ढेर लगाता है। गर्मी के मौसम में जरा सी लापरवाही भी आपकी जान ले सकती है। आज हम आपको गर्मी के मौसम में आने वाली बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

*गर्मी के मौसम में आपको लू लगने की समस्या हो सकती है। हमेशा धूप में चलने से भी हीटस्ट्रोक हो सकता है। आपको कमजोरी, सिरदर्द, बुखार, पाचन तंत्र का बिगड़ना जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

* बहुत से लोग अक्सर यह सोचकर पानी नहीं पीते हैं कि उन्हें प्यास नहीं लग रही है। यह गलती न करना ही बेहतर है। शरीर में डिहाइड्रेशन की कमी के कारण आपको कुछ भी हो सकता है। स्थिति बिगड़ने पर ग्लूकोज की बोतल देनी पड़ सकती है।

* फूड प्वाइजनिंग की समस्या गर्मियों में सबसे ज्यादा और सबसे जल्दी होती है। इस वजह से कभी भी देर रात को खाना नहीं खाना चाहिए और सुबह का खाना कभी भी नहीं खाना चाहिए, बाहर के खाने से परहेज करें।

* गर्मियों में सनबर्न की समस्या से आपकी त्वचा जल जाती है। जिसके अलावा लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं। इस वजह से आप सनस्क्रीन क्रीम लगाकर बाहर जाएं या फिर हाथ-मुंह ढक कर निकलें।

Related News