एवोकाडो के तेल का उपयोग सलाद का स्वाद बढ़ाने या स्वस्थ व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है। एवोकैडो तेल खनिज, फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर होता है। ऐसे में इसके कई फायदे होते हैं। यह एवोकाडो तेल स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों को ही लाभ पहुंचाता है। खुजली वाली त्वचा को शांत करने से लेकर हाइड्रेटिंग और फटी त्वचा को ठीक करने तक, एवोकैडो तेल आपके लिए बहुत फायदेमंद है।प्रदूषण के कारण अक्सर त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है, ऐसे में आप इन समस्याओं से राहत पाने के लिए एवोकाडो के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अब हम आपको इस तेल के फायदे बताएंगे।

* एक्जिमा त्वचा की एक ऐसी स्थिति है जिसमें त्वचा रूखी हो जाती है। जी हां और इसी वजह से लालिमा भी आ जाती है। ऐसे में एवोकाडो के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और यह तेल रूखी त्वचा को ठीक करने में मदद करता है।

* मुहांसे शुरू होने का एक प्रमुख कारण त्वचा के छिद्रों में तेल के अवशेषों का जमा होना है। दरअसल, एवोकाडो का तेल त्वचा के अत्यधिक तेल को बाहर निकालने में मदद करता है।

* एवोकाडो ऑयल की मदद से सनबर्न के लक्षणों का इलाज किया जा सकता है। एवोकैडो तेल में विटामिन डी, , बीटा-कैरोटीन, प्रोटीन और लेसिथिन की उपस्थिति सूर्य से प्रभावित त्वचा को ठीक करने में मदद करती है।

* आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण, एवोकैडो तेल आपकी त्वचा की लोच बनाए रखने में मदद करता है। ऐसे में बेहतर प्रभाव के लिए आपको रोजाना एवोकैडो तेल का सेवन करना चाहिए।

* एवोकाडो का तेल विटामिन ई और ओलिक एसिड से भरपूर होने के कारण आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। यह रूखी त्वचा की झुर्रियों को दूर रखता है। इससे यह तेल त्वचा के रोमछिद्रों में गहराई तक जाकर त्वचा को हाइड्रेट करता है।

Related News