TVS ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS iQube की कीमत में कटौती की है। मोदी सरकार के एक फैसले से टीवीएस आईक्यूब में भारी कमी आई है।

मोदी सरकार के फैसले का फायदा
स्कूटर की कीमत 11000 रुपये घटी
एक बार चार्ज करने पर 78 किमी चलती है
TVS ने मंगलवार को कहा कि उसने योजना के तहत 2 योजनाओं के लिए सब्सिडी में बदलाव के अनुरूप अपने स्कूटरों की कीमत में कमी की है।



कीमत कम है
कंपनी ने जानकारी दी है कि TVS के इस स्कूटर की कीमत अब घटकर 11,250 रुपये हो गई है। अब दिल्ली में यह 1,00,777 रुपये है। पहले इसी स्कूटर की कीमत 1,12,027 रुपये थी। बेंगलुरु में अब इसकी कीमत 1,10,506 रुपये है, जो पहले 1,21,756 रुपये थी।

फेम 2 की सब्सिडी बढ़ी
पिछले हफ्ते सरकार ने FARTER एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल इन इंडिया फेम 2 स्कीम पर शोध किया। इससे पहले, प्लग-इन हाइब्रिड और मजबूत हाइब्रिड वाहनों सहित प्रत्येक इलेक्ट्रिक वाहन के लिए प्रति यूनिट 10,000 रुपये की सब्सिडी थी।



बैटरी और ड्राइविंग रेंज
टीवीएस बैटरी से चलने वाली यह स्कूटी 4.4kW इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है। यह मोटर इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से महज 4.2 सेकेंड में चला सकती है। इसकी टॉप स्पीड 78 किमी प्रति घंटा है। यह 2.25kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आता है। यह स्कूटर फूल चार्ज करने के बाद 75 किमी तक चल सकता है।

ख़ास विशेषताएं
फिलहाल कंपनी के स्कूटर TVS SmartXonnect प्लेटफॉर्म के साथ आते हैं। यह एक उन्नत TFT क्लस्टर और TVS iQube ऐप के साथ भी आता है। नेविगेशन असिस्ट, रिमोट बैटरी चार्ज स्टेटस, लास्ट पार्क लोकेशन और इनकमिंग कॉल अलर्ट जैसी सुविधाएँ।

Related News