हम अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कॉल और मैसेज के अलावा कई कामों के लिए करते हैं। हम आपको ऐसे लोकप्रिय गेमिंग ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको किसी भी हाल में डाउनलोड नहीं करना चाहिए। रिसर्चर्स की रिपोर्ट के मुताबिक ये ऐप असल में हैकर्स को प्लेयर्स और जरूरी डेटा लीक कर रहे हैं और इससे आपको भारी नुकसान हो सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कास्पर्सकी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 28 ऐसे गेम ऐप हैं, जो लोकप्रिय और बेहद खतरनाक मैलवेयर रेडलाइनर से प्रभावित हैं और तीन लाख से ज्यादा यूजर्स इसके शिकार हो चुके हैं. इन ऐप्स में PUBG और FIFA के साथ Roblox और Minecraft जैसे नाम शामिल हैं।


रिपोर्ट में कहा गया है कि यह वायरस 2020 में रिपोर्ट किया गया था और वर्तमान में सबसे अधिक ट्रोजन में से एक है, जो ब्राउज़र, एफ़टीपी क्लाइंट और डेस्कटॉप मैनेजर से पासवर्ड चुरा सकता है। यह आसानी से थर्ड पार्टी प्रोग्राम को डाउनलोड और चला सकता है और डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र में लिनक्स खोल सकता है। इस कीबोर्ड पर टाइप किए गए किसी भी डेटा को ट्रैक किया जा सकता है और स्क्रीनशॉट भी लिए जा सकते हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि स्कैमर्स पसंदीदा गेम के इंटरफेस को कॉपी करके और लोगों को धोखा देकर फर्जी पेज बना रहे हैं।

Related News