दोस्तों हमको जब भी पैसों की जरूरत होती हैं तो बैंक के बजाय ATM की और जाते हैं और तुरंत पैसे निकाल लेते हैं। लेकिन दोस्तों एटीएम से पैसे निकालना जितना आसान लगता है उतना हैं नहीं, क्योंकि इसमें आपसे कुछ गलतियां हो सकती है और आपका नुकसान हो सकता हैं, इसलिए जब भी एटीएम से पैसे निकालने जाएं तो इन बातों का रखें खास ध्यान-

Google

1. अपना पिन सुरक्षित रखें

एटीएम सुरक्षा में सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है आपकी व्यक्तिगत पहचान संख्या (पिन) की सुरक्षा करना। अपना पिन दर्ज करते समय हमेशा कीपैड को अपने हाथ से ढकें ताकि दूसरों को इसे देखने से रोका जा सके।

2. अपना पिन लिखने से बचें

अपने एटीएम कार्ड के पीछे अपना पिन लिखना सुविधाजनक लग सकता है, लेकिन यह अविश्वसनीय रूप से जोखिम भरा है। यह सरल कार्य आपको धोखाधड़ी या चोरी के प्रति संवेदनशील बना सकता है। इसके बजाय अपना पिन याद रखें और इसे कहीं भी लिखकर रखने से बचें।

Google

3. एक अच्छा पिन चुनें

पिन चुनते समय, अपनी जन्मतिथि या अपने फ़ोन नंबर के अंतिम अंक जैसे स्पष्ट संयोजनों का उपयोग करने से बचें। अधिक अच्छा पिन चुनें जिसका अनुमान लगाना दूसरों के लिए कठिन हो। यह आपके एटीएम लेनदेन में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है।

4. अपने एटीएम को सुरक्षित रखें

Google

कभी भी अपना एटीएम कार्ड किसी को न दें, खासकर अजनबियों को। किसी अन्य को अपना कार्ड संभालने की अनुमति देने से इसका क्लोन बनाया जा सकता है या उसमें छेड़छाड़ की जा सकती है। अपने एटीएम कार्ड को हमेशा सावधानी से संभालें और उपयोग में न होने पर इसे सुरक्षित स्थान पर रखें।

Related News