नया साल आने वाला है और इस साल में डेबिट या क्रेडिट कार्डधारकों के लिए एक बदलाव होने वाला हैं। आरबीआई ने हर सार्वजनिक और निजी बैंक के एटीएम से विड्राल पर लगने वाले चार्जेस को बढ़ाने का फैसला किया है। फ्री मंथली लिमिट समाप्त होने के बाद अब चार्जेस पहले से ज्यादा लगेंगे। आरबीआई की अधिसूचना के अनुसार, ग्राहकों को पैसे निकालने पर अब पहले की तुलना में एक रुपए ज्यादा देने होंगे।

ग्राहकों को अपने-अपने बैंकों से बढ़े हुए शुल्क की सूचनाएं मिल रही हैं। ये हैं नए नियम:

फ्री लिमिट खत्म होने के बाद पहले ग्राहकों को हर ट्रांजैक्शन के लिए 20 रुपये चुकाने पड़ते थे। अब, उन्हें प्रति लेनदेन 21 रुपये का भुगतान करना होगा।
आरबीआई ने कहा कि अगस्त 2014 से चार्ज को अपडेट नहीं किया गया है।

आरबीआई के अनुसार,हाई इंटरचेंज शुल्क और कॉस्ट में सामान्य वृद्धि के लिए बैंकों को मुआवजा देने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। नए शुल्क 1 जनवरी, 2021 से लागू होंगे।

ग्राहकों को अपने स्वयं के बैंक से 5 निःशुल्क लेनदेन की अनुमति है। इसके अलावा, ग्राहक अन्य बैंकों के एटीएम से कैश निकाल सकते हैं। मेट्रो शहरों में प्रति माह तीन और गैर-मेट्रो शहरों में पांच ऐसे लेनदेन की अनुमति है। नया नियम कैश रिसाइकलर मशीनों पर भी लागू है।दिलचस्प बात यह है कि आरबीआई ने अगस्त 2021 में लेनदेन की सीमा को संशोधित किया।

Related News