पेंशन योजना उन लोगों के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है जो एक सुरक्षित सेवानिवृत्ति की तलाश में हैं। अटल पेंशन योजना (APY), जिसे भारत सरकार द्वारा बजट वर्ष 2015-2016 में पेश किया गया था, विवाहित जोड़ों को उनके बुढ़ापे में सुरक्षित जीवन के लिए बहुत लाभ प्रदान करती है। इस योजना में पति और पत्नी दोनों के अलग-अलग खाते हो सकते हैं और प्रत्येक को 5000 रुपये तक का पेंशन लाभ प्राप्त हो सकता है।

इस योजना के और भी कई लाभ हैं, यह जानने के लिए आगे पढ़ें कि कोई इनका लाभ कैसे उठा सकता है।

अटल पेंशन योजना क्या है?
यह गरीब कामकाजी लोगों को उनकी सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने के लिए प्रोत्साहित करने और सक्षम करने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। इसलिए भारत सरकार ने 2015-16 के बजट सत्र में अटल पेंशन योजना नामक नई योजना की घोषणा की। यह योजना एनपीएस आर्किटेक्चर के माध्यम से पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा प्रशासित है।

इस योजना के अनुसार, एक खाताधारक सेवानिवृत्ति के बाद न्यूनतम 1000 रुपये से अधिकतम 5000 रुपये मासिक पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकता है।

पात्रता
हालांकि जब यह योजना 2015 में शुरू हुई थी, तब यह केवल असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए उपलब्ध थी, लेकिन अब 18 से 40 वर्ष के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है। इस योजना के दिशा-निर्देशों के अनुसार, जमाकर्ता को 60 वर्ष की आयु से पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

अटल पेंशन योजना के लाभ

14 से 40 वर्ष की आयु के बीच का भारतीय नागरिक अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
आवेदक का किसी बैंक या डाकघर में खाता होना चाहिए।
एक व्यक्ति के पास केवल एक अटल पेंशन खाता हो सकता है।
जितनी जल्दी इस योजना में निवेश करना शुरू करेंगे, उन्हें अपनी पेंशन से उतना ही अधिक लाभ होगा।
यदि कोई व्यक्ति 18 वर्ष की आयु में अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करता है, तो उसे अपनी पेंशन के रूप में 5000 रुपये तक प्राप्त करने के लिए प्रति माह केवल 210 रुपये का निवेश करने की आवश्यकता है।

10000 रुपये की पेंशन कैसे प्राप्त करें
39 वर्ष से कम आयु के विवाहित जोड़े इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
30 साल से कम उम्र के जीवनसाथी को अपने मासिक योगदान के रूप में अपने APY खाते में केवल 577 रुपये जमा करने होंगे।
अगर पति-पत्नी दोनों की उम्र 35 साल से ऊपर है तो उन्हें अपने खाते में हर महीने 902 रुपये जमा करने होंगे।
यदि एक साथी की मृत्यु हो जाती है तो दूसरे आधे को 8.5 लाख रुपये के साथ पूरी मासिक पेंशन राशि प्राप्त होगी।

कर लाभ
इस योजना के तहत कर लाभ भी उपलब्ध हैं। अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले लोगों को आयकर अधिनियम 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का कर लाभ मिल सकता है।

एनपीएस ग्राहकों में लगभग 3.77 करोड़ या 89 प्रतिशत गैर-महानगरीय शहरों से हैं। इस योजना से जुड़े व्यक्ति की असामयिक मृत्यु होने पर उसके परिवार को लाभ जारी रखने का भी प्रावधान है।

Related News