PC: abplive

युवाओं, महिलाओं, किसानों और बुजुर्गों सहित सभी वर्ग के लोगों के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा विभिन्न योजनाएं लागू की जाती हैं। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ऐसी ही एक योजना व्यक्तियों को आज से पैसा जमा करना शुरू करने और 60 वर्ष की आयु से जीवित रहने तक पेंशन प्राप्त करने की अनुमति देती है। हैरानी की बात यह है कि पेंशन राशि प्रति माह 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक है, और इस योजना में नामांकन की लागत सिर्फ 42 रुपये है।

पेंशन लाभ:
अटल पेंशन योजना (एपीवाई) नाम की यह पेंशन योजना पूरे भारत में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर केंद्रित है। इस पेंशन योजना के तहत, 60 वर्ष की आयु के व्यक्ति 1,000 रुपये, 2,000 रुपये, 3,000 रुपये, 4,000 रुपये या 5,000 रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। पेंशन राशि व्यक्ति द्वारा किए गए मासिक निवेश के सीधे आनुपातिक है। इस योजना का लाभ कोई भी भारतीय नागरिक उठा सकता है।

PC: Zee Business

पात्रता एवं आवेदन:
इस पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 40 वर्ष की आयु के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे। आवेदक के पास एक बैंक खाता होना चाहिए, और नामांकन के दौरान आधार और फोन नंबर प्रदान करने के बाद, सभी खाते का विवरण उपलब्ध होगा।

PC: Studycafe

कितने निवेश पर कितनी पेंशन?
अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र से हर महीने सिर्फ 42 रुपये जमा करना शुरू करता है, तो उसे 1,000 रुपये की पेंशन मिलेगी। इसी तरह, 84 रुपये के मासिक निवेश पर 2,000 रुपये की पेंशन मिलेगी। हर महीने 210 रुपये का निवेश करने पर 5,000 रुपये तक की पेंशन मिल सकती है। हालाँकि, मासिक निवेश राशि व्यक्ति की उम्र पर निर्भर करती है। अगर कोई 40 साल की उम्र में 5,000 रुपये की पेंशन के लिए आवेदन करता है, तो उसे हर महीने 1,454 रुपये जमा करने होंगे।


60 वर्ष की आयु से पहले किसी व्यक्ति के निधन की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में, पेंशन उसके पति या पत्नी को हस्तांतरित कर दी जाती है। यदि दोनों साझेदारों की मृत्यु हो जाती है, तो नामांकित व्यक्ति को पूरी संचित राशि प्राप्त होती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News