भारत सरकार ने अपने नागरिकों को वित्तीय लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाएं लागू की हैं। इन पहलों में अटल पेंशन योजना भी शामिल है, जिसका नाम भारत के पूर्व प्रधान मंत्री, भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है। 2015 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई यह योजना भारतीय नागरिकों की वित्तीय भलाई को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आइए जानते है इसके लाभों के बारे में-

Google

पात्रता मापदंड:

अटल पेंशन योजना के तहत, केवल 18 से 40 वर्ष की आयु के भारतीय नागरिक ही खाता खोलने के पात्र हैं। यह योजना उन व्यक्तियों के लिए भी उपलब्ध है जो आयकर दाता हैं।

Google

खाता खोलना:

अटल पेंशन योजना के लिए खाते किसी भी बैंक शाखा, डाकघर या बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली डिजिटल सेवाओं के माध्यम से खोले जा सकते हैं।

प्रीमियम भुगतान:

यह योजना प्रीमियम भुगतान में लचीलेपन की अनुमति देती है, मासिक, त्रैमासिक या अर्ध-वार्षिक योगदान के विकल्प प्रदान करती है। ऑटो डेबिट सुविधाएं खाताधारकों को सीधे अपने बचत खातों से प्रीमियम जमा करने की अनुमति देकर प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाती हैं।

Google

पेंशन लाभ:

60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर, खाताधारक 1000 रुपये से 5000 रुपये तक की आजीवन न्यूनतम गारंटीकृत पेंशन के हकदार होते हैं। यह उनकी सेवानिवृत्ति के वर्षों के दौरान व्यक्तियों के लिए वित्तीय सुरक्षा जाल सुनिश्चित करता है।

Related News