दोस्तो अगर हम बात करें भारतीय रेलवे की तो यह दुनिया की तीसरे नंबर का रेलवे नेटवर्क हैं, जिससे प्रतिदिन करोड़ों लोग यात्रा करते हैं, ट्रेन यात्रा के पैमाने को देखते हुए, रेलवे स्टेशन यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कई सुविधाओं से सुसज्जित हैं। ऐसी एक योजना हैं रेलवे बीमा जो आपको टिकट खरीदते समय मामूली पैसा देकर मिलता हैं, जिसके कई लाभ है, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

10 लाख रुपये तक का कवरेज: टिकट खरीद प्रक्रिया के दौरान बीमा का विकल्प चुनकर, यात्री ट्रेन यात्रा से जुड़े विभिन्न जोखिमों के लिए 10 लाख रुपये तक का कवरेज प्राप्त कर सकते हैं।

चोरी से सुरक्षा: यात्रा के दौरान निजी सामान चोरी होने की स्थिति में बीमा मुआवजा प्रदान करता है।

Google

चोट और मृत्यु मुआवजा: दुर्घटना की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में, बीमा चिकित्सा व्यय को कवर करता है और चोट या मृत्यु के लिए मुआवजा प्रदान करता है।

गंभीर चोटों के लिए मुआवजा: यदि किसी यात्री को गंभीर चोट लगती है जैसे कि अंग का नुकसान, तो बीमा ठीक होने और खर्चों में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण मुआवजा प्रदान करता है।

Google

विकलांगता कवरेज: रेल दुर्घटना के कारण विकलांग होने वाले यात्रियों के लिए, बीमा कंपनी पर्याप्त मुआवजा प्रदान करती है - पूर्ण विकलांगता के लिए 10 लाख रुपये और आंशिक विकलांगता के लिए 7.5 लाख रुपये।

Related News