हिंदू धर्म में सप्ताह के दिनों के हिसाब से कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हे अपना कर आप बहुत सी परेशानियों से छुटकारा पा सकता है। आज हम आपको लौंग के कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हे अलग अलग दिन अपनाने से आपको अपनी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।
आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

- घर से नकारात्मक उर्जा को दूर करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपके घर में नकारात्मक उर्जा का प्रवेश ना हो। इसके लिए आप लौंग का आसान उपाय आजमा सकते हैं। शनिवार या रविवार की शाम में 5 लौंग, 3 कपूर और 3 बड़ी इलायची लेकर उसे जला लें। जब इनमें अग्नि की लपटें उठने लगे तो इसे सभी कमरों में घुमाएं। पूरी तरह जल जाने के बाद इसकी राख को मुख्य द्वार पर फैला दें। चाहें तो राख को जल में मिलाकर मुख्य द्वार पर छींटे भी मार सकते हैं। इससे घर में मौजूद नकारात्मक उर्जा का नाश होगा और घर का मुख्य द्वार सकारात्मक उर्जा से भरपूर रहेगा।

- अगर मेहनत करने के बाद भी किसी भी तरह से धन की प्राप्ति नहीं हो रही है तो एक नींबू के ऊपर 4 लौंग लगा दें और ऊं श्री हनुमते नमः मंत्र का जाप करें। इस जाप को 21 बार करके उस नींबू को अपने पास रख लें।

-अगर किसी ने आपसे उधार लिया है और लौटाने में आनाकानी कर रहा है तो किसी अमावस्या या पूर्णिमा की रात में कपूर जलाकर 21 लौंग से मां लक्ष्मी का ध्यान करते हुए हवन करें। माता से प्रार्थना करें कि आपका दिया हुआ धन वापस मिल जाए।

- घर से किसी जरुरी काम के लिए निकलते समय मुख्य दरवाजे पर लौंग रखें और फिर उस लौंग पर पैर रखकर घर से बाहर कदम रखें। इसके साथ ही इसके बाद घर में दौबारा ना लौटें इससे टोटके का प्रभाव खत्म हो जाता है।

- लौंग के 7-8 दाने लेकर उसे घर के किसी कोने में दिए में रखकर जला दें। इसके अलावा आप यह भी कर सकते हैं कि 5 ग्राम हींग और 5 ग्राम कपूर के साथ 5 ग्राम काली मिर्च को मिलाकर मिश्रण बना लें। फिर इसकी राई के बराबर गोलियां बना लें। जितनी भी गोलियां बनी हो उसको दो भागों में बराबर बांट लें और फिर इसे सुबह और शाम को चलाएं। यह प्रयोग तीन दिन तक करेंगे तो घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाएगी।

Related News