हम सभी अपने घरों में दिवार पर घड़ी लगाते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। क्योकिं आपको नहीं भूलना चाहिए कि वास्तु हर चीज पर लागू होता है।

वास्तुविद्या में गलत तरीके से रखी गई घड़ी अशुभ प्रभाव डालती है। इसलिए हम आपको ऐसे बातों का ध्यान रखना जरूरी है वरना आपके जीवन पर गलत प्रभाव पड़ सकता है।

किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको उत्तर दिशा में घड़ी लटकाने से माना जाता है कि यह धन को आकर्षित करती है। इसके अलावा आपको हमेशा घड़ी उत्तर या पूर्व की दीवारों पर लगाएं।

पूर्वी दिशा में पेंडुलम वाली घड़ियां रखना अच्छा माना जाता है। आप पश्चिम में भी घड़ी लगा सकते हैं लेकिन वह अंतिम विकल्प होना चाहिए। बैडरूम में, दीवार घड़ी ऐसे स्थान पर लगाएं जहाँ आपकी सुबह उठते ही नजर पड़ती है।

दीवार की सभी घड़ियों को हमेशा साफ करें। सभी घड़ियाँ सही समय पर या सही समय से 1-2 मिनट आगे होनी चाहिए।

किसी भी दरवाजे के ऊपर घड़ी लगाने से बचें। घर के बाहर दीवार की घड़ियां न लगने दें। किसी भी दीवार की घड़ियां बेडरूम के दरवाजे की ओर नहीं होनी चाहिए।

घड़ियाँ कभी भी सही समय के पीछे नहीं होनी चाहिए। घड़ी का शीशा टूटा हुआ नहीं होना चाहिए। ऐसी घड़ियों से बचें, जो नकारात्मक ऊर्जा (जैसे दुःख, युद्ध, अकेलापन आदि) को दर्शाती हैं।

Related News