PC; tv9hindi

हिंदू धर्म में सप्ताह का प्रत्येक दिन एक विशिष्ट देवता या देवी को समर्पित है। वैसे ही शुक्रवार को देवी लक्ष्मी का दिन माना जाता है। भक्तों का मानना है कि इस दिन भक्तिपूर्वक देवी लक्ष्मी की पूजा और अनुष्ठान करने से वे प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तोंको आशीर्वाद देती हैं। शुक्रवार के दिन भक्त व्रत रखते हैं और पूजा-पाठ करते हैं और ऐसा माना जाता है कि देवी लक्ष्मी उनकी मनोकामनाएं पूरी करती हैं।

हालाँकि, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन कुछ ऐसी गतिविधियाँ हैं जिन्हें न करने की सलाह दी जाती है। आइए ऐसी पांच गतिविधियों के बारे में जानें जिनसे शुक्रवार को बचना चाहिए:

स्वच्छता बनाए रखें:
भक्तों को साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए, क्योंकि माना जाता है कि देवी लक्ष्मी स्वच्छ वातावरण की पक्षधर हैं। इसलिए, शुक्रवार के दिन घर को गंदा रखने से बचने की सलाह दी जाती है। इस दिन घर की साफ-सफाई करना शुभ माना जाता है।

PC: tv9hindi

शराब और मांसाहारी भोजन से बचें:
शराब और मांसाहार सभी तरह की पूजा पाठ में निषेध माने जाते हैं, खासकर शुक्रवार के दिन शराब और मांस का सेवन न करें। ऐसा माना जाता है कि इस दिन इन पदार्थों से परहेज करने से देवी की कृपा बनी रहती है और वित्तीय कठिनाइयों से बचाव होता है।

ऋण देने या लेने से बचें:
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शुक्रवार के दिन पैसा उधार देना या उधार लेना उचित नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि इस तरह के लेन-देन से देवी लक्ष्मी अप्रसन्न हो सकती हैं और इससे घर में आर्थिक अस्थिरता आ सकती है।

PC: Hindi Rush

चीनी या शक्कर किसी को न दें:
शुक्रवार के दिन चीनी चढ़ाना या दान करना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि ऐसे कार्यों से परहेज करने से सुख, समृद्धि और धन से जुड़े शुक्र ग्रह की मजबूती सुनिश्चित होती है।

कठोर शब्दों से बचें:
शुक्रवार के दिन घर में शांति का माहौल बनाकर रखें। इस दिन हर तरह के लड़ाई झगड़ों से बचें और वाणी पर संयम रखें। ऐसा माना जाता है कि शांत और सकारात्मक माहौल देवी लक्ष्मी की कृपा को आकर्षित करता है।

Related News