संसार में हर किसी व्यक्ति का यही सपना होता है कि उसे जीवन में अपार सफलता मिले और सुख समृद्धि का वास हो। लेकिन कई बार लाख कोशिश और मेहनत करने के बावजूद भी लोगों को सफलता नहीं मिल पाती है। ऐसी स्तिथि में लोग अपनी किस्मत को दोष देने लगते हैं। लेकिन आप किस्मत को दोष देने के बजाय कुछ ऐसे काम कर सकते हैं जिनसे आपके जीवन में खुशियां आ सकती है।


दरअसल, शास्त्रों में कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताया गया है, जिनको करने से जीवन की निराशा खत्म हो जाती है। तो आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में।

गणेश जी का लें नाम


भगवान गणेश जी सभी देवी-देवताओं में प्रथम पूजनीय हैं। किसी भी शुभ काम से पहले उन्ही की पूजा की जाती है। इसी वजह से आप किसी भी काम को कर रहे हैं तो सबसे पहले या फिर घर से निकलने से पहले श्री गणेशाय मंत्र का जाप जरूर कीजिए। इस से आपके काम के सफल होने की संभावना बढ़ जाएगी।

काले धागे का इस्तेमाल करें

किसी को बुरी नजर या शनि दोष से बचाने के लिए काला धागा पहनाया जाता है। काला धागा बांधने के अन्य भी बहुत से फायदे बताए गए हैं। आप बाजार से काले रंग का सूती धागा लेकर आ जाएं और उस पर अपनी उम्र के बराबर गांठ लगा लीजिए। इसके बाद इन गांठों पर तुलसी और केले के पत्ते का रस लगा लें। इसके बाद आप उस पर पीला सिंदूर लगाएं। अब इसको आप अपने दाहिने हाथ पर कंधे के नीचे 21 दिन के लिए लगाएं।इस से जीवन की निराशा खत्म होगी और जीवन में खुशियों का वास होगा।

रोटी का उपाय करें

कामकाज में सफलता प्राप्त करने के लिए आप रोटी काउपाय कर सकते हैं। किसी जरूरी कार्य से घर से बाहर जाने से पहले हाथ से बनी हुई ताजा आटे की रोटी लीजिए और रास्ते में किसी भी कौवा को खिला दीजिए। इस से आपको उस काम में सफलता मिलेगी।

Related News