लोग अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने की पूरी कोशिश करते हैं. लेकिन, आपने यह नहीं देखा होगा कि आपके खाने की आदतें, पर्यावरण और शरीर में होने वाले बदलाव भी त्वचा को प्रभावित करते हैं। इसलिए आपके चेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं। एक बार जब आपके चेहरे पर पिंपल्स दिखने लगते हैं तो इसे रोकना बहुत मुश्किल हो जाता है। खास बात यह है कि पिंपल्स से आपके चेहरे पर काले धब्बे पड़ जाते हैं।

आज हम आपको चेहरे के पिंपल्स से छुटकारा पाने के खास टिप्स बताने जा रहे हैं। पिंपल्स को कम करने के लिए नीम की पत्तियां बेहद फायदेमंद होती हैं। नीम में कई औषधीय गुण होते हैं। यह न केवल आपके वजन को नियंत्रित करने का काम करता है बल्कि आपकी त्वचा पर होने वाले पिंपल्स से भी छुटकारा दिलाता है। इसके लिए आपको सात से आठ नीम के पत्तों की आवश्यकता होगी। इन पत्तों का एक अच्छा पेस्ट बना लें और इसे अपने पिंपल्स पर लगाएं।

इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगभग बीस मिनट तक लगाएं और अपना चेहरा धो लें। अगर आप इसे लगातार करते हैं तो यह आपके चेहरे पर पिंपल्स को कम करने में मदद करता है। ब्लाइंड पिंपल्स सीबम, बैक्टीरिया और गंदगी आपके बालों के रोम में एक साथ चिपक जाते हैं, जिससे आपकी त्वचा के नीचे एक छोटी सी गांठ बन जाती है। इस छोटी सी गांठ में बहुत दर्द होता है। यह दिखने में सामान्य पिंपल्स की तरह नहीं होते हैं, लेकिन इन्हें छूने पर बहुत दर्द होता है। ऐसे पिंपल्स को हमेशा निचोड़ने या निचोड़ने से बचें।

चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए टमाटर से अच्छा कोई और तत्व नहीं है। टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होता है, जो त्वचा के लिए सनस्क्रीन का काम करता है। ऐसा करने के लिए एक बाउल में टमाटर को कद्दूकस कर लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। एलोवेरा जेल आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा पर काले धब्बे हटाने में मदद करते हैं। आप एलोवेरा के पौधे से सीधे एलोवेरा जेल निकाल सकते हैं और इसे चेहरे पर लगा सकते हैं।

Related News