PC: abplive

हर कोई लंबे, घने और चमकदार बालों की चाहत रखता है, लेकिन आजकल, समय से पहले बालों का सफेद होना केवल वृद्ध व्यक्तियों तक ही सीमित नहीं है। यहां तक कि बच्चों और युवा वयस्कों में भी कुछ विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों की कमी के कारण असमय बाल सफेद होने की समस्या हो रही है। आमतौर पर, 40 साल की उम्र के बाद बाल सफेद होने लगते हैं, लेकिन विटामिन बी12 की कमी से कम उम्र के व्यक्तियों में भी समय से पहले सफेद होने की समस्या हो सकती है। आइए समय से पहले बालों के सफेद होने के पीछे विटामिन बी12 की कमी की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जानें।

विशेषज्ञों का सुझाव है कि विटामिन बी12 की कमी समय से पहले बालों के सफेद होने का एक महत्वपूर्ण कारण हो सकती है। हां, जब आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 की कमी होती है, तो इससे मेलेनिन का उत्पादन कम हो सकता है। मेलेनिन की कमी बालों के सफेद होने का मुख्य कारण है। विटामिन बी12 लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो बालों के रोमों तक ऑक्सीजन पहुंचाती हैं। जब विटामिन बी12 का स्तर गिरता है, तो बालों के रोमों को ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप बाल क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और समय से पहले सफेद होने लगते हैं।

PC: ABP News

इस तरह पूरी करें विटामिन b12 की कमी
यदि आपको विटामिन बी12 की कमी का संदेह है, तो पहला कदम इस विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना है। मांस, मछली, डेयरी उत्पाद और अंडे जैसी चीज़ें शामिल करें। इसके अतिरिक्त, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों और पदार्थों से बचना महत्वपूर्ण है जो विटामिन बी12 के अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं। धूम्रपान से बचना चाहिए क्योंकि यह शरीर में विटामिन बी12 के अवशोषण को कम कर देता है। इसके अलावा, भारी तले हुए या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना आवश्यक है। ध्यान के माध्यम से तनाव को प्रबंधित करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह शरीर में विटामिन बी12 के अवशोषण में सहायता करता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News