करी पत्ते का आपने अपने खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया है, मगर क्या आप जानते हैं कि ये आपकी सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं और आपको कई तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं? कई चिकित्सीय विशेषताएं हैं जो उच्च रक्त शर्करा और अपच जैसे विकारों के उपचार में सहायता करती हैं। आज हम करी पत्ते के कुछ फायदों के बारे में जानेंगे, जिसमें यह भी शामिल है कि वे वजन कम करने में आपकी मदद कैसे कर सकते हैं।

1- बता दे की, कभी-कभी कुछ मसालेदार या मसालेदार खाने से पेट खराब हो जाता है। एक बर्तन में थोड़ा सा पानी लेकर गैस पर रख दें. पानी में उबाल आने पर इसमें थोडा़ सा घी, जीरा, करी पत्ता, 1.5 छोटी चम्मच सौंफ डालकर अच्छी तरह उबाल लें, जब यह अच्छे से उबल जाए तो इसे आंच से उतारकर ठंडा करके पी लें. ऐसा करने से आपकी अपच की समस्या दूर हो जाएगी।

2- शुगर के मरीजों के लिए भी करी पत्ते का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, सेवन से शरीर में शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता है, इसका इस्तेमाल करने के लिए करी पत्ते को नियमित रूप से उबाल कर पीएं. इस पानी को पीने से खून की कमी दूर होती है और दिल की बीमारियों से बचाव होता है।

3- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, करी पत्ते एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होते हैं जो आपको वजन कम करने में मदद करते हैं, अगर आप नियमित रूप से दिन में दो बार करी पत्ते के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे कुछ ही हफ्तों में वजन कम हो जाएगा।

Related News