यदि आपको काजुकतली पसंद है तो इस तरीके से आप घर पर बना सकते है काजुकतली।

सामग्री

1 1/2 कप पाउडर काजू

1/2 कप पानी

1 1/2 बड़ा चम्मच घी

1 कप चीनी

4 इंच सिल्वर वर्क

1 चम्मच पाउडर हरी इलायची

1 1/2 कप काजू नट लें और उन्हें पीस लें, सुनिश्चित करें कि आप उन्हें बहुत अधिक पीस नहीं देते हैं क्योंकि बता दे की, काजू तेल को छोड़ सकता है, जो पाउडर को मोटे बना सकता है। फिर एक छलनी का उपयोग करके, ठीक पाउडर निकालें और इसे एक तरफ रखें।

मध्यम लौ पर एक पैन गरम करें और चीनी के साथ पानी जोड़ें। जब तक चीनी घुलना शुरू न हो जाए तब तक सरगर्मी रखें। एक बार मिश्रण उबलने लगने के बाद, लौ को कम करें और ठीक काजू नट पाउडर जोड़ें। सरगर्मी रखें और सुनिश्चित करें कि मिश्रण चिकना है और इसमें थोड़ी मोटी स्थिरता है। यदि आप घी के शौकीन हैं, तो इस मिश्रण में कुछ घी जोड़ें, यह इस व्यंजन में एक अच्छा स्वाद और सुगंध जोड़ देगा। सरगर्मी रखें और इलायची पाउडर जोड़ें। एक बार जब यह मिश्रण काफी मोटा हो जाता है, तो लौ को बंद करें और इसे एक तरफ रखें।

काजू कातली मिश्रण को एक कटोरे में स्थानांतरित करें और इसे एक महीन चिकनी आटे में गूंध लें। सुनिश्चित करें कि काजू कटली आटा चिकना और दरार-मुक्त है। एक ट्रे लें और इसे घी के साथ चिकना करें। फिर मीठे आटे को स्थानांतरित करें और इसे रोलिंग पिन का उपयोग करके समतल करें। चांदी के वर्क को लागू करें और इसे कुछ समय के लिए सेट करें। क्लासिक हीरे के आकार में काजू काटली को काटें और अपने प्रियजनों को इस स्वादिष्ट मिठाई के साथ प्रभावित करें।


Related News