इंटरनेट डेस्क। मौसम में परिवर्तन और पौष्टिक आहार ना मिल पाने से आज के समय में सर के बाल झड़ना आम बात हो गई हैं। जिंदगी में व्यस्तता के चलते लोग अपनी सेहत और जीवनशैली को नियमित नहीं कर पाते हैं। कई अनियमितताओं की वजह से ना कि बाल झड़ते हैं बल्कि पतले भी होने लगे हैं जो कई लोगों के लिए समस्या बन गया हैं। खासकर महिलाओं को बाल झड़ने और पतले होने की सबसे ज्यादा टेंशन होती हैं।

बालों की अच्‍छी तरह से केयर ना करना, हार्मोन का संतुलित ना होना या फिर खाने में अच्‍छा पोषण ना लेना आदि कई कारण हैं जिसकी वजह से ये समस्या आती हैं। यदि आप इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आप प्याज को मिक्सी में पीसकर मलमल के कपड़े से जूस को अलग निकाल ले और इसे अपने बालों में लगाए। प्याज का रस हेयर फॉलिकल से इनफ्लेमेशन को कम करता हैं और प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट गुण डैमेज स्कैल्प को रिपेयर करता हैं।

प्याज के रस के अलावा सीताफल को खाने से भी बालों को कुछ समय के लिए घना किया जा सकता हैं। इसके लिए आपको सीताफल के बीज और बेर के बीज के पत्ते बराबर मात्रा में लेकर पीसकर बालों की जड़ों में लगाने चाहिए। प्याज और सीताफल के अलावा आप अपने बालों के लिए आवंला खाये। या फिर दो चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच आंवले का रस मिलाकर सिर पर लगायें और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धोये। इन सब तरीकों से बाल मजबूत होते हैं।

Related News