घर में गर्मी के दिनों में चीटियों का निकलना आम बात है। बता दे की, घर में कहीं भी कोई मीठी चीज पड़ी हो या कोई अन्य खाने का सामान हो तो सभी को डर रहता है कि कहीं उसमें चींटियां तो न पड़ जाएं। चीटियों का आना भी अच्छे और बुरे के संकेत देता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

बर्फ: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि चींटी काट ले तो सबसे पहले उस पर बर्फ मलें, इस दर्द से बचने का यह सबसे आसान तरीका है. बर्फ के टुकड़े को सीधे न रगड़ें, इसे कपड़े में लपेटें या आइस पैक बनाकर बेक करें। त्वचा से जुड़ी किसी भी समस्या में एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. चींटी के काटने पर भी आप एलोवेरा लगा सकते हैं, यह जलन और दर्द को दूर करने में आपकी मदद करेगा।

बता दे की, सिरका औषधि के रूप में जाना जाता है। यह न सिर्फ दर्द, जलन और सूजन से राहत दिलाता है बल्कि उस हिस्से की त्वचा की भी देखभाल करता है। हां, मगर इसे लगाने के लिए पहले अपने एक रुई के गोले को सिरके में डुबोएं और फिर उस हिस्से पर लगाएं।

नारियल का तेल: नारियल का तेल कई चीजों में फायदेमंद होता है मगर चींटी के काटने पर भी आप इसे लगाने से आराम पा सकते हैं। इसके लिए तेल की कुछ बूंदों को जले हुए हिस्से पर लगाएं और उंगलियों से मालिश करें। इससे कुछ ही देर में जलन दूर हो जाती है। पहले टीबैग को भिगो दें और फिर जहां चींटी ने काटा हो वहां लगाएं।

Related News