pC: abplive

भारत में, कुछ दस्तावेज़ ऐसे हैं जो हर किसी के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिनकी अलग-अलग समय पर आवश्यकता होती है। ऐसा ही एक जरूरी दस्तावेज है पासपोर्ट, जो विदेश यात्रा की योजना बना रहे लोगों के लिए जरूरी है। पासपोर्ट के बिना कोई भी अंतरराष्ट्रीय यात्रा नहीं कर सकता।

पासपोर्ट प्राप्त करने में एक लंबी प्रक्रिया शामिल होती है, लेकिन इसे प्राप्त करने के लिए इससे गुजरना आवश्यक है। आमतौर पर, भारत में देखे जाने वाले पासपोर्ट नीले रंग के होते हैं। हालाँकि, भारत में पासपोर्ट के दो अन्य रंग भी हैं, जो विभिन्न श्रेणियों के लोगों को जारी किए जाते हैं।

सरकारी कर्मचारियों के लिए, सफेद पासपोर्ट है। भारत में आम नागरिकों को नीला पासपोर्ट जारी किया जाता है, जो आमतौर पर सभी भारतीय नागरिकों में देखा जाता है। इसके अतिरिक्त, सफेद रंग के पासपोर्ट भी हैं, जो विशेष रूप से सरकारी कर्मचारियों को जारी किए जाते हैं।

ये सफेद पासपोर्ट उन सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है जो आधिकारिक उद्देश्यों के लिए विदेश यात्रा करते हैं। विशेष रूप से, आधिकारिक सरकारी कर्तव्यों पर काम करने वालों को सफेद पासपोर्ट जारी किए जाते हैं।

राजनयिकों को मैरून पासपोर्ट जारी किया जाता है, जिसे भारत में उच्च रैंकिंग वाला पासपोर्ट माना जाता है। ये पासपोर्ट भारतीय राजनयिकों और वरिष्ठ स्तर के सरकारी अधिकारियों को दिए जाते हैं। इनमें आईएएस, आईआरएस और आईपीएस रैंक के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

इसके अलावा कैबिनेट सचिव पद पर मौजूद सभी अधिकारियों को भी यह पासपोर्ट जारी किया जाता है। इस पासपोर्ट की एक उल्लेखनीय विशेषता इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सुविधाएं हैं। इसके अतिरिक्त, मैरून पासपोर्ट वाले लोगों पर आव्रजन प्रक्रियाओं के दौरान ध्यान दिया जाता है।

Related News