"वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी कार्ड" पहल का उद्देश्य छात्रों के लिए आवश्यक शैक्षिक जानकारी को एक ही पहचान पत्र में सुव्यवस्थित और समेकित करना है। यह अतिरिक्त कार्ड, जिसे अपार आईडी कार्ड के रूप में जाना जाता है, आधार कार्ड के समान, स्कूल से उच्च शिक्षा तक एक छात्र की शैक्षणिक यात्रा के बारे में व्यापक डेटा रखता है, जिसे AAPAR कार्ड कहा जाता है।

Google

APAR कार्ड की आवश्यकता क्यों:

अपार आईडी कार्ड की आवश्यकता एक छात्र के शैक्षिक रिकॉर्ड के प्रबंधन को केंद्रीकृत और सरल बनाने की इच्छा से उत्पन्न होती है। कई दस्तावेज़ों को प्रबंधित करने के विपरीत, यह एकल कार्ड एक छात्र के शैक्षणिक जीवन के दौरान महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुँचने के लिए एक सुविधाजनक समाधान प्रदान करता है।

एपीएआर कार्ड के लाभ:

अपार आईडी कार्ड छात्रों को विभिन्न लाभ प्रदान करता है। यह शैक्षिक डेटा के भंडार के रूप में कार्य करता है, जो स्कूल में बदलाव, नए प्रवेश और अन्य शैक्षणिक गतिविधियों के बारे में जानकारी तक त्वरित पहुंच को सक्षम बनाता है। इसके अतिरिक्त, छात्र इस व्यापक कार्ड के माध्यम से अपने जीवन में किसी भी समय अपने अध्ययन के परिणाम, डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं।

Google

अपार कार्ड का उपयोग:

छात्र स्कूल बदलने, नए प्रवेश लेने या अन्य शैक्षणिक सेवाओं तक पहुंचने जैसी प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाने के लिए अपार कार्ड का लाभ उठा सकते हैं। यह कार्ड शैक्षणिक उपलब्धियों और मील के पत्थर के बारे में सूचित रहने के लिए एक मूल्यवान उपकरण बन जाता है।

Google

अपार आईडी कार्ड के लिए पंजीकरण कैसे करें:

अपार आईडी कार्ड प्राप्त करने के लिए छात्र अपने संबंधित स्कूलों या कॉलेजों से संपर्क कर सकते हैं। पंजीकरण प्रक्रिया के लिए आधार कार्ड प्रस्तुत करना आवश्यक है, और पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए, नीला आधार कार्ड बनाया जा सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अपार कार्ड का निर्माण माता-पिता की सहमति पर निर्भर है। यह एक कार्ड परीक्षा परिणामों से लेकर कॉलेज की डिग्री तक, डेटा की एक श्रृंखला को समाहित करता है।

Related News