आम फलो में राजा होता है वैसे आम की बात करे तो बच्चों से लेकर बड़े तक आम सभी को खूब पसंद होता है। वैसे आम का सेवन शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। लेकिन आज हम आम नहीं उनके पत्ते के बारे में बात करेंगे। आम के पत्ते में विटामिन सी, बी और ए से भरे होते हैं। आम पत्‍तों में बहुत अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है।आम के पत्‍ते में कई ऐसे तत्त्व होते हैं जो केवल डायबिटीज पेशंट्स के लिए ही नहीं कई अन्य बिमारियों में भी बहुत काम आता है।

ब्‍लड शुगर होगा नियंत्रित: मधुमेह के इलाज के लिए आम के पत्‍ते बहुत उपयोगी होते हैं। इसमें एंथोसाइनिडिन नामक टैनिन होते हैं, जो प्रारंभिक मधुमेह के इलाज में मदद करते हैं। अगर आप हर रोज आम के पत्‍तों की चाय बनाकर सेवन करें तो शुगर से छुटाकारा पा सकते हैं।

उच्‍च रक्‍तचाप को कम करते है: आम के पत्ते रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं क्योंकि इनमें रक्तचाप को कम करने वाले गुण होते हैं। वे रक्त वाहिकाओं को मजबूत करने और वैरिकाज़ नसों की समस्या का इलाज करने में सहायता करते हैं।

खांसी दूर होगी: आम के पत्ते सभी प्रकार की श्वसन समस्याओं के लिए अच्छे होते हैं। यह विशेष रूप से सर्दी, ब्रोंकाइटिस और अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी है। अगर आप आम के पत्ते का काढ़ा बना कर पीते है तो खाँसी बहुत जल्दी ठीक होती है।

Related News