अमरनाथ यात्रा 2024: हर साल हजारों श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए अमरनाथ आते हैं। इस साल बाबा बर्फानी की अमरनाथ यात्रा 29 जून से 19 अगस्त तक 52 दिनों तक चलेगी

अमरनाथ यात्रा 2024: हर साल हजारों श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए अमरनाथ आते हैं। इस साल बाबा बर्फानी की अमरनाथ यात्रा 29 जून से 19 अगस्त तक 52 दिनों तक चलेगी. श्रद्धालुओं का पहला जत्था 27 जून को राजस्थान के सीकर से रवाना होगा. 18वीं अमरनाथ यात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालु बालाघाट और पहलगाम के रास्ते जाएंगे और 1 जुलाई को बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकेंगे.

इस बार सीकर (राजस्थान) से करीब 850 श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। श्रद्धालु अभी भी पंजीकरण करा रहे हैं इसलिए संख्या बढ़ने की संभावना है। सीकर के अमरनाथ यात्रा संघ के सदस्य अशोक कुमार सैनी ने कहा है कि यात्रा के लिए तत्काल पंजीकरण भी कराया जा सकता है. इसके लिए दो दिन पहले टोकन लेना होगा।

इस दिन से शुरू हो चुका है रजिस्ट्रेशन

अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 17 अप्रैल से शुरू हो चुका है. श्री अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर की 20 बैंक शाखाओं में ऑफलाइन पंजीकरण प्रक्रिया भी शुरू हो गई है जो 30 अगस्त तक जारी रहेगी।

जानिए क्या है रजिस्ट्रेशन नियम

रजिस्ट्रेशन नियमों के बारे में श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने कहा, '13 साल से 70 साल तक के लोग इस यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए श्रद्धालु वेबसाइट https://jksasb.nic.in पर जा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप टोल फ्री नंबर 18001807198/18001807199 पर संपर्क कर सकते हैं।

इस दस्तावेज़ के लिए

5 पासपोर्ट साइज़ फोटो,

आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र,

श्राइन बोर्ड द्वारा अधिकृत डॉक्टर द्वारा जारी चिकित्सा प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

ये मरीज यात्रा नहीं कर सकते

रक्तचाप

मधुमेह

उच्च रक्तचाप

जोड़ों का दर्द

अस्थमा; श्वसन रोग

दौरे

जानिए कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

श्रद्धालु ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. आप श्री अमरनाथजी ऐप डाउनलोड करके भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। हालाँकि, एक मोबाइल से केवल 5 लोग ही रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। श्रद्धालु वेबसाइट https://jksasb.nic.in/ListofAuthorizedDoctorsInstitutions2023.html पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं ।

Related News