अमरबेल एक परजीवी पौधा है जो अन्य पेड़ों या झाड़ियों पर लता की तरह फैलता है। यह कभी समाप्त नहीं होता, इसलिए इसे अमरबेल कहते हैं। आप अक्सर उन्हें प्लम जैसी छोटी झाड़ियों पर लताओं में घुमाते हुए देखेंगे। यह एक आम धारणा है कि अमरबेल के तेल को लगाने से गंजे सिर पर बाल वापस आ सकते हैं।

इस बेल को पीसकर तिल के तेल में मिलाकर इसका लेप सिर पर लगाने से नए बाल आते हैं। इसे टुकड़ों में काट लें और तिल के तेल में कम से कम आधे घंटे के लिए धीमी आंच पर गर्म करें। फिर तेल को छानकर एक शीशी में भरकर सिर पर रोजाना लगाएं। कहा जाता है कि 5 ग्राम बेल को पीसकर आधा लीटर पानी में 20-25 मिनट तक उबालें।

इसके ठंडा होने के बाद इस पानी से अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से स्कैल्प पर मौजूद फंगस दूर हो जाता है और बालों का झड़ना बंद हो जाता है। इससे नए बाल भी उगते हैं। अमरबेल का काढ़ा बनाकर बालों में लगाने से डैंड्रफ, बालों का झड़ना, बालों का सफेद होना जैसी समस्याओं में फायदा होता है।

अमरबेल के अन्य लाभ: अमरबेल रक्त को शुद्ध करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। अमरबेल को मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद बताया गया है। इसका उपयोग कब्ज, बवासीर, पेचिश जैसे रोगों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। यह त्वचा रोगों और खुजली को भी ठीक करता है। यह रक्त परिसंचरण में सुधार करने में सहायक है। यह हड्डियों, यकृत और गुर्दे के लिए भी उपयोग किए जाने की सूचना है।

Related News