सर्दियों में लोग अदरक का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं लेकिन कोरोना महामारी में खांसी से बचने के साथ-साथ इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप अदरक की बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो इसे बनाना भी सीखें।

घर पर बनाएं खास जिंजर आइस
रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और खांसी में भी राहत देता है
जानें जिंजर आइसक्रीम रेसिपी


अदरक गले की खराश को दूर करने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। आप चाय में अदरक को उबाल कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर आप इस अदरक की बर्फ बनाकर रोज सुबह-शाम इसका एक टुकड़ा खा लें तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ेगी और बीमारी का डर भी कम होगा. कुछ लोग इस अदरक जौ को अदरक की फसल भी कहते हैं। तो बनाना सीखें।


अदरक आइसक्रीम

सामग्री

अदरक - 100 ग्राम
चीनी - 200 ग्राम
घी- 2 बड़े चम्मच
इलायची- १० नग


तौर तरीका
सबसे पहले अदरक लाकर अच्छे से धो लें। अब इसे छीलकर बड़े टुकड़ों में काट लें। इस टुकड़े को मिक्सर में बदल लें। इसमें थोड़ा सा दूध मिलाकर इसका महीन पेस्ट जैसा बना लें। - अब गैस पर एक पैन रखें..इसे गर्म होने दें। पैन गरम होने पर घी डालें। घी गरम होने पर अदरक के पेस्ट को गोल्डन ब्राउन होने तक चमचे से चलाते हुए भून लीजिए. आपको अदरक की महक आएगी। - अब इसमें चीनी मिलाएं और इसे घुलने तक चलाते रहें. सुनिश्चित करें कि आपका अदरक का पेस्ट गाढ़ा हो। अब एक प्लेट लें और उस पर बटर पेपर फैलाएं। अगर आपके पास बटर पेपर नहीं है तो आप प्लेट में घी फैला सकते हैं. अब मिश्रण को समान रूप से फैलाएं। इसे उसी आकार के चौकोर टुकड़ों में काट लें। उसे ठंडा हो जाने दें। आप चाहें तो इसे फ्रीजर में भी ठंडा होने के लिए रख सकते हैं. जब बर्फ जम जाए तो इसे एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख दें। जिंजर आइस को करीब 2 महीने तक स्टोर किया जा सकता है। तो तैयार हो जाइए और इम्युनिटी बढ़ाकर खांसी से बचाने वाली यह आइसक्रीम बनाएं।

Related News