अधिकतर लोग अपने चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अक्सर हाथों की देखभाल को नजरअंदाज कर देते हैं।आपकी जानकारी के लिए बता हाथों पर जमी गंदगी हमारी खूबसूरती को कम कर देती है।ऐसे में त्वचा को एक्टफोलिएट करने के लिए आप कई तरह के होममेड स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।ये त्वचा की गंदगी को दूर करने में मदद करेंगे साथ ही ये डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करेंगे।इससे आपकी त्वचा मुलायम और हाइड्रेटेड रहेगी।

आइये जाने आप घर पर हैंड स्क्रब कैसे बना सकते हैं।


चीनी और एलोवेरा हैंड स्क्रब
इसके लिए एक बाउल में 1 से 2 चम्मच चीनी लें। फिर इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं।इन दोनों को अच्छे से मिलाकर हाथों पर लगाएं। इससे सर्कुलर मोशन में मसाज करें।इसे 5 से 10 मिनट के लिए लगा रहने दें।आप हफ्ते में 1 से 2 बार इस होममेड स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।
कॉफी और कच्चे दूध का हैंड स्क्रब
इसके लिए एक बाउल में 1 से 2 चम्मच कॉफी पाउडर लें।इसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं। फिर इन दोनों चीजों को मिलाकर अच्छे से हाथों को स्क्रब करें।इसके बाद इसे 10 से 12 मिनट के लिए हाथों पर लगा रहने दें।आप हफ्ते में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।ये आपकी हाथों की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करेगा।


शहद और चीनी का हैंड स्क्रब
इसके लिए एक बाउल में चीनी और शहद लें।इसमें नींबू का रस मिलाएं. इन सारी चीजों को एक साथ मिला लें।अब इससे हाथों की मसाज करें. इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें।इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।ये त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करेंगे।आप हफ्ते में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।


ओट्स और दही हैंड स्क्रब
एक बाउल में 2 से 3 चम्मच पिसा हुआ ओट्स लें।ओट्स में 1 बड़ा चम्मच दही मिलाएं।इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें।इस स्क्रब से हाथों की कुछ देर तक मसाज करें।इसके बाद इसे 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें।इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।आप हफ्ते में 2 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News