आज के परिदृश्य में शराब पीना जीवनशैली का हिस्सा बन गया हैं, किसी भी प्रकार के माहौल में जिस तरह चाय जरूरी हैं, उसी तरह शराब भी जरूरी हो गई हैं, युवा इसे अपनी फैशन स्टेट्स मानने लग गए हैं, अगर बात करें शराब की तो नशा पैदा करने की अपनी क्षमता के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है, जिसमें अल्कोहल की अधिक मात्रा अधिक प्रभाव डालती है। शराब में सिर्फ़ इसके नशीले गुणों के अलावा भी बहुत कुछ है। आज हम इस लेख के माध्यम से शराब से जुड़े ऐसे तत्थों के बारे में जानेंगे जिनको शायद शराब पीने वाले भी नहीं जानते होगें-

Google

शराब के सेवन का प्रचलन: नशीली दवाओं के उपयोग और स्वास्थ्य पर राष्ट्रीय सर्वेक्षण (NSDUH) के अनुसार, लगभग 86.4% वयस्कों ने अपने जीवन में कम से कम एक बार शराब का सेवन किया है।

मस्तिष्क पर प्रभाव: शराब डोपामाइन के स्तर को बढ़ाकर मस्तिष्क को प्रभावित करती है, जो आनंद और धैर्य की भावनाओं को प्रभावित करती है।

Google

लिंग भेद: पुरुष आम तौर पर महिलाओं की तुलना में अधिक शराब का सेवन करते हैं। इसके अतिरिक्त, शराब का पुरुषों की तुलना में महिलाओं पर अधिक गंभीर प्रभाव पड़ता है।

ऐतिहासिक उपयोग: शराब पीने की प्रथा प्राचीन काल से चली आ रही है। उदाहरण के लिए, गीज़ा के पिरामिड बनाने वाले श्रमिकों को अक्सर बीयर में भुगतान किया जाता था।

हैंगओवर के जोखिम: रेड वाइन और व्हिस्की जैसी डार्क शराब, हल्के विकल्पों की तुलना में अधिक गंभीर हैंगओवर का कारण बनती हैं।

Google

वाइन उत्पादन: एक बोतल वाइन बनाने के लिए लगभग 600 अंगूरों की आवश्यकता होती है।

नींद में सहायक: व्हिस्की की सुगंध बेहतर नींद लाने में मदद करने के लिए जानी जाती है।

औषधीय उपयोग: शराब का उपयोग विभिन्न औषधीय रूपों और उपचारों में किया जाता है।

Related News