बढ़ती उम्र को रोका नहीं जा सकता लेकिन इसके प्रभावों को कम जरूर किया जा सकता है। जानिए एक खास उपाय के बारे में जो आपकी त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रख सकता है। इसके लिए आपको रात को सोने से पहले किसी खास होममेड प्रोडक्ट की दो बूंद अपने हाथों पर लेकर अपने चेहरे और गर्दन पर मसाज करनी है। इतना ही नहीं अगर आपके चेहरे पर फाइन लाइन्स हैं तो ये नियमित इस्तेमाल से धीरे-धीरे गायब हो जाएंगी। जानें कि हम इस एंटी-एजिंग सीरम को कैसे बना और इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे बनाएं एंटी-एजिंग सीरम

इसे बनाने के लिए आपको 1 गाजर, 1 चुकन्दर, 4 से 5 भीगे बादाम, थोड़ा सा गुलाब जल, 2 चम्मच एलोवेरा जेल, 2 चम्मच बादाम रोगन और 1 कैप्सूल विटामिन-ई चाहिए। अब इस सीरम को बनाने के लिए सबसे पहले आप गाजर और चुकंदर लें। एक स्क्वैश को छीलकर कद्दूकस कर लें और छोटे टुकड़ों में काट लें। अब बादाम को छील कर रख लीजिये। अब गुलाब जल डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।


इस जूस में दो चम्मच एलोवेरा जेल और दो चम्मच बादाम का तेल मिलाएं

तैयार मिश्रण को कपड़े की सहायता से अच्छी तरह छानकर एक प्याले में रख लीजिए। इस जूस में दो चम्मच एलोवेरा जेल और दो चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। अब इसमें विटामिन ई का एक कैप्सूल काटकर उसमें से निकलने वाले तेल को मिला लें। अच्छी तरह मिलाकर कांच की बोतल में भरकर रख लें। अब आप इस स्प्रे को किसी बोतल में भी रख सकते हैं।

आवेदन कैसे करें?

रोज रात को सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह धोकर पोंछ लें। साफ त्वचा पर 2 बूंद लगाएं और चेहरे की अच्छे से मालिश करें। मसाज नीचे से ऊपर और अंदर से बाहर की तरफ करें। इसे समान रूप से गर्दन पर लगाएं। आवेदन करें और छोड़ दें। इससे रात भर आपकी त्वचा पर असर पड़ेगा और अगले दिन आपको बदलाव का अनुभव होगा।

Related News