PC: tv9hindi

यदि आप पेशेवर हैं, तो रिटायरमेंट प्लान आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है। यही कारण है कि लोग रिटायरमेंट की योजना बनाते हैं, लेकिन यह सोचना जरूरी है कि कितने पैसे की जरूरत है और इसे कहां निवेश करना है। गौरतलब है कि आप जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे, आपको हर महीने उतना ही कम निवेश करना पड़ेगा। रिटायरमेंट प्लान के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) है, जो मामूली निवेश के साथ पर्याप्त रिटर्न प्राप्त कर सकता है।

फॉर्मूला क्या है?
सबसे पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह फॉर्मूला उन लोगों पर लागू होता है जिन्होंने हाल ही में अपना करियर शुरू किया है। मान लीजिए कि आप 60 साल की उम्र में रिटायरमेंट के लिए 5 करोड़ रुपये जमा करना चाहते हैं। यदि आप 25 साल की उम्र में हर दिन अपने वेतन से 442 रुपये बचाना शुरू करते हैं और इसे एनपीएस में निवेश करते हैं, तो संभवतः आपके पास सेवानिवृत्ति पर एक महत्वपूर्ण राशि हो सकती है।

PC: Hindustan

5 करोड़ तक कैसे पहुंचे?
अगर आप हर दिन 442 रुपये बचाते हैं, तो इसका मतलब है कि आपको हर महीने लगभग 13,260 रुपये जमा करने होंगे। यदि आप 25 वर्ष की आयु से निवेश करना शुरू करते हैं, तो आप 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने तक 35 वर्षों तक निवेश करेंगे। यदि आप इस पैसे को एनपीएस में निवेश करते हैं, तो आप लगभग 10% की औसत ब्याज दर की उम्मीद कर सकते हैं। चक्रवृद्धि ब्याज के साथ 60 साल की उम्र तक आपका पैसा बढ़कर 5.12 करोड़ हो सकता है।

अगर आप हर महीने 13,260 रुपये का निवेश करते हैं, तो आप 35 वर्षों में कुल 56,70,200 रुपये का निवेश करेंगे। अब सवाल उठता है कि ये 56.70 लाख रुपये 5 करोड़ कैसे बनेंगे? यह कंपाउंडिंग की शक्ति के कारण संभव है। आपको हर साल मूल राशि पर ब्याज मिलेगा और इस ब्याज पर आगे भी ब्याज मिलेगा। इस तरह जब आप 35 साल के लिए 56.70 लाख जमा करेंगे तो आपको करीब 4.55 करोड़ का ब्याज मिल चुका होगा. इस हिसाब से आपका कुल निवेश 5.12 करोड़ रुपये होगा.

PC: Zee Business

क्या आपको पूरी रकम मिलेगी?
यह कहना गलत होगा कि रिटायरमेंट के समय आपके पास 5.12 करोड़ रुपये होंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब एनपीएस 60 वर्ष की आयु के बाद परिपक्व होता है, तो आप केवल 60% राशि ही निकाल सकते हैं। दूसरे शब्दों में, आप लगभग 3 करोड़ रुपये निकाल सकते हैं, और शेष 2 करोड़ रुपये को वार्षिकी योजना में निवेश करना होगा। इस वार्षिकी योजना से आपको जीवन भर धन मिलता रहेगा।

Related News