एंड्रॉयड फोन यूजर्स को एक बार फिर से सावधान रहने की जरूरत है। हाल ही में एंड्रॉइड फोन के लिए एक नया मैलवेयर वायरस सामने आया है और यह भी कहा जा रहा है कि यह धीरे-धीरे बैंक खातों को खत्म कर रहा है। आपको बता दें कि इस नए मालवेयर का नाम हार्ले बताया जा रहा है और यह गूगल प्ले इंस्टाल के जरिए किसी भी डिवाइस को संक्रमित कर रहा है।

बता दें कि इस मैलवेयर का नाम डीसी कॉमिक्स यूनिवर्स के जोकर की काल्पनिक प्रेमिका हार्ले क्विन के नाम पर रखा गया है। हम सभी जानते हैं कि जोकर वायरस ने भी अब तक काफी नुकसान किया है। अब इस नए वायरस और पुराने वायरस में फर्क है। जोकर मैलवेयर किसी भी डिवाइस पर इंस्टॉल होने के बाद मलेशियाई कोड डाउनलोड करता है। लेकिन हार्ले मालवेयर में पहले से ही मलेशियाई कोड होता है। इसलिए, इसे दूर से नियंत्रित करने की आवश्यकता नहीं है और स्वचालित रूप से कार्य करता है। सबसे पहले यह वायरस अपने टारगेट डिवाइस के मोबाइल नेटवर्क के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठा करता है।

जोकर ट्रोजन की तरह, यह वायरस भी अन्य अनुप्रयोगों की नकल करता है। स्कैमर्स Google Play से जेनेरिक ऐप डाउनलोड करते हैं और उनमें मलेशियाई कोड डालते हैं और फिर उन्हीं ऐप्स को अलग नाम से Google Play Store पर अपलोड करते हैं। तभी उपयोगकर्ता सोचते हैं कि यह एक वास्तविक ऐप है और इसे डाउनलोड करें। हार्ले को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह लक्षित दर्शकों को बिना भुगतान किए सदस्यता के लिए साइन अप करने की अनुमति देता है, और डिवाइस पर स्थापित होने के बाद, वायरस सक्रिय हो जाता है। हार्ले मैलवेयर तब उपयोगकर्ता की जानकारी के बिना एक महंगी सदस्यता को सक्रिय करता है, जिससे उपयोगकर्ता की जानकारी के बिना उपयोगकर्ता के बैंक खाते से पैसे काट लिए जाते हैं।

आपको बता दें कि एक रिपोर्ट के मुताबिक यह सब करने के लिए मैलवेयर यूजर के मोबाइल डेटा कनेक्शन की मदद लेता है और अब तक यह मैलवेयर 190 अलग-अलग एंड्रॉइड ऐप में पाया गया है और इन ऐप को 4.8 मिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है।

Related News