इंटरनेट डेस्क. आज के समय में स्किन पर पिंपल्स की प्रॉब्लम होना बहुत आम समस्या हो गई है स्किन पर होने वाले हमारी खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। चेहरे की स्किन पर होने वाले इन कील मुहांसे की समस्या से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं और ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आप को इस समस्या से छुटकारा दिलाने में संतरा आपकी मदद कर सकता है। संतरा एक बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी फल है जो हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है संतरे में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आप संतरे का इस्तेमाल करने के बाद इस के छिलकों को फेंकने की बजाय इनका इस्तेमाल अपनी त्वचा के लिए कर सकते हैं क्योंकि इसमें कहीं एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्क्रीन पर होने वाले मुहांसों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप संतरे के छिलके का पाउडर बनाकर कई तरह के फेस पैक तैयार कर सकती है और अपनी स्क्रीन पर अप्लाई कर सकती है जो आपको कील मुहांसों की समस्या से राहत दिलाने में आपकी मदद करेंगे आइए जानते हैं उनके बारे में विस्तार से -

* एलोवेरा और संतरे के छिलके का फेस पैक :

स्किन पर होने वाले कील मुंहासे समस्या से राहत पाने के लिए आप एलोवेरा और संतरे के छिलके का फेस पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर ले और इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिलाएं अब इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिस करें मिक्स करने के बाद तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। इसे लगाकर कुछ देर तक त्वचा की मसाज करें। और इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए त्वचा पर लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें।

* नींबू के रस और संतरे के छिलके का फेस पैक :

त्वचा पर होने वाली पिंपल्स और कील मुहांसों की समस्या से राहत पाने के लिए घर पर नींबू का रस और संतरे के छिलके का फेस पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकती है इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर ले और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें मिक्स करने के बाद तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं फिर कुछ देर के लिए ऐसे लगा हुआ छोड़ दे इसके बाद चेहरे को सादा पानी से धो ले।

* संतरे के छिलके से बनाए फेस पैक :

आप अपनी त्वचा पर केवल संतरे के छिलके का फेस पैक बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह भी आपको कील मुहांसों की समस्या से राहत दिलाने में मदद करेगा। इस फैसले को बनाने के लिए आप एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर ले फिर इसमें आवश्यकतानुसार पानी मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिक्स करें। इस तैयार पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं इसे लगाकर कुछ समय के लिए सूखने के लिए छोड़ दें सूखने के बाद इसे सादा पानी से धो दें।

Related News