सी-सेक्शन डिलीवरी ऐसी होती है कि इन महिलाओं को खान-पान में बदलाव की जरूरत होती है। इस प्रसव के बाद मां का शरीर कमजोर हो जाता है और इस बीच उसे बच्चे को स्तनपान कराना होता है क्योंकि मां को सही आहार की जरूरत होती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सिजेरियन के बाद क्या खाना चाहिए और क्या खाना चाहिए?

सिजेरियन डिलीवरी के शुरुआती कुछ हफ्तों में यह शरीर और दिमाग को कमजोर कर सकता है, इसलिए खान-पान में कुछ जरूरी बदलाव करने की जरूरत है। सिजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपनी डाइट में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों को शामिल करना होता है। सिजेरियन के बाद पाचन तंत्र मजबूत होता है, जिससे डायरिया जैसी समस्या हो सकती है, इसलिए आपको हल्के और छोटे-छोटे भरपूर मसाले खाने चाहिए। आइए जानते हैं डाइट।

रोजाना एक गिलास दूध पिएं - आपको रोजाना कैलश यम युक्त आहार का सेवन करना है। दही शामिल है जिसे आप अपने दोपहर के भोजन और डी-नीर के लिए एक नुस्खा बनाते हैं और हर दिन एक गिलास दूध का सेवन करना चाहिए। डॉक्टर उन माताओं को सलाह देते हैं जो अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं और कम वसा वाले लाइक्स पीने की सलाह देती हैं। आप दूध में ड्राईफ्रूट्स पाउडर, मखाना या हल्दी वाला दूध भी ले सकते हैं. सर्दियों में दूध में लौंग, इलायची, दालचीनी मिलाने से भी लाभ होता है।

अगर आप फाइबर का सेवन करते हैं तो फैलाव के बाद घाव ठीक हो जाएगा- सीजेरियन डिलीवरी, ऐसे में आपको कब्ज या पेट संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं। बचने के लिए आपको फाइबर का सेवन करना चाहिए। आपको शाम के समय फलों और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना होगा ताकि आप उन्हें सलाद के रूप में खा सकें। सावधान रहें कि कच्चे फल को न खाएं और इसका रस पीने से आपको पूरी तरह से पोषण नहीं मिलेगा। वहीं, शाम को खाने में दाल, बीन्स और हरे चने का सेवन करें. वहीं शाम को आहार में संतरा, स्ट्रॉबेरी, शकरकंद का सेवन भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा।

सूप, हर्बल टी, नार यिल वाटर से शरीर को हाइड्रेट करें - सिजेरियन डिलीवरी के बाद चाय या कॉफी की जगह हर्बल टी या नार यिल पानी का सेवन कर सकते हैं। ठंड के दिनों में अदरक-गाजर का सूप, टमाटर का सूप, चुकंदर का सूप पीना भी फायदेमंद होता है। सिजेरियन के बाद रोजाना 8 से 10 ग्राम पानी का सेवन करें।

* सिजेरियन डिलीवरी के बाद बाहर का खाना पूरी तरह से बंद कर दें। कम से कम 6 महीने तक घर का बना ताजा खाना ही खाएं।

Related News