भारत में इन दिनों जोरों से टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। सरकार का लक्ष्य है कि 15 अगस्त तक पूरे देश का वैक्सीनेशन हो जाए। दरअसल कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीनेशन को बेहद ही जरूरी बताया जा रहा है। हालांकि कोरोना की लड़ाई में वैक्सीन कितनी कारगर साबित होगी। ये सवाल कई लोगों के मनों में आ रहा है।

कोरोना वैक्सीन को लेकर एक्पर्ट्स का कहना है कि इसे लगाने से संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। जो लोग वैक्सीन लगाते हैं, अगर उनको कोरोना हो भी जाए। तो वो आसानी से सही हो जाते हैं। ऐसे लोगों को अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ती है और आसानी से घर में ही रिक्वर कर लेते ह


अगर वैक्सीन लेने के बाद बुखार, सिर दर्द, सूजन आती है। तो इससे डरे नहीं। क्योंकि ये Symptoms बताते हैं कि शरीर में कोरोना की वैक्सीन काम कर रही है।

कोरोना वायरस वैक्सीन की डोज लेने के बाद साइड इफेक्ट क्यों हो रहे हैं? इसपर कई अध्ययन हुए हैं। जिनके मुताबिक वैक्सीन डोज लेने के बाद हर किसी को रिएक्शन का सामना करना पड़ा है। थकान, मांसपेशियों में दर्द, खराश, बुखार जैसी समस्याएं वैक्सीनेशन के बाद हो रही हैं। लेकिन ये सभी सामान्य रिएक्शन हैं और ये रिएकशन बताते हैं कि वैक्सीन ने इम्यून रिस्पॉन्स शुरू कर दियाा है।

Related News