लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा कि सर्दियों के दिनों में अक्सर लोग विस्क की भाप लेते हैं। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि डॉक्टर और आयुर्वेद दोनों के अनुसार सर्दियों में विक्स की भाप लेने से हमें कई तरह के हेल्थी फायदे होते हैं। आज हम आपको सर्दियों में विक्स की भाप लेने से होने वाले कमाल के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तों सर्दियों में अधिकतर लोगों को बलगम वाली खांसी की समस्या सबसे ज्यादा होती है। आयुर्वेद के अनुसार विक्स की भाप लेने से बलगम वाली खांसी में तुरंत राहत मिलती है।

2.सर्दियों में विक्स की भाप लेने पर सर्दी जुखाम की समस्या भी समाप्त हो जाती है साथ ही इस उपाय से तुरंत बंद नाक खुल जाती है।

3.सर्दियों में पसीना नहीं आने के कारण हमारे चेहरे की गंदगी निकल नहीं पाती है विक्स की भाप लेने पर चेहरे की गंदगी भी अच्छी तरह साफ हो जाती है। बता दे की भाप से प्राप्‍त होने वाली गर्मी त्‍वचा के बंद छिद्रों को खोल देती है, जिससे त्‍वचा में मौजूद गंदगी और बैक्‍टीरिया क्‍लीन हो जाते है।

4.सर्दियों में विक्स की भाप लेना अस्थमा मरीजों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होती है, क्योंकि इस उपाय से उनको सांस लेने में राहत मिलती है।

Related News