आज के समय में ज्यादातर लोग अपने बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं। लेकिन वह यह नहीं जानते कि बाल झड़ने के पीछे जरूरी नहीं कि बाहरी समस्या ही जिम्मेदार हो कभी कभी शरीर में कुछ ऐसी कमियां हो जाती हैं जिसके कारण व्यक्ति को बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है। बाल झड़ने के पीछे कुछ विटामिंस भी जिम्मेदार होते हैं। ऐसे में लोगों को इन विटामिंस के बारे में पता होना जरूरी है। हम आपको बताएंगे कि बाल झड़ने के पीछे कौन से विटामिन जिम्मेदार हो सकते हैं।

किस विटामिन की कमी से झड़ते हैं बाल
यदि आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है तो इसके कारण लक्षणों के रूप में बाल झड़ना भी शामिल है। विटामिन ए शरीर के सभी कोशिकाओं के विकास में मददगार है। ऐसे में यह बालों के टिशूज के विकास में भी मदद करता है। ऐसे में इसकी कमी के कारण बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

व्यक्ति के शरीर में विटामिन b7 की कमी हो जाती है तब भी बाल झड़ सकते हैं। बता दें कि विटामिन b7 शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करता है, जिसके कारण जड़ों में ब्लड का फ्लो बेहतर होता है और बालों का विकास हो सकता है।

जब शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है तब भी बालों की ग्रोथ रुक जाती है। साथ ही विटामिन सी के कारण जल्दी बाल सफेद भी हो जाते हैं. बता दें कि वटामिन सी की कमी से कोलेजन नामक प्रोटीन भी कम होने लगता है जिसके कारण बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं।

जब शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तब भी व्यक्ति के बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। बता दें कि हमारे बालों के रोम छिद्र काफी छोटे होते हैं। ऐसे में विटामिन डी के माध्यम से इन रोम छिद्रों का निर्माण होता है और बालों को पतला होने से भी रोका जाता है। जब शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाती है तो ये रोम छिद्रों का निर्माण नहीं हो पाता और बाल पतले होने लगते हैं जिसके कारण वे झड़ते हैं।

Related News