जो लोग प्रति सप्ताह 2-4 बार मध्यम या जोरदार व्यायाम करते हैं, उनमें मृत्यु दर का जोखिम काफी कम होता है। बता दे की, 30 साल की अनुवर्ती अवधि में 100,000 से अधिक प्रतिभागियों में आयोजित किया गया था। लोग हर हफ्ते दो से चार बार जोरदार शारीरिक गतिविधि की सलाह देते हैं, उनमें कमी 21-23% थी, और जो प्रतिभागी हर हफ्ते समान मात्रा में मध्यम व्यायाम करते थे, उनका प्रतिशत 26-31% था, जैसा कि हाल के अध्ययन के अनुसार।

स्वास्थ्य पर शारीरिक गतिविधि का संभावित प्रभाव बहुत अच्छा है, फिर भी यह स्पष्ट नहीं है कि अनुशंसित स्तरों से ऊपर लंबे समय तक, जोरदार या मध्यम तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि के उच्च स्तर में संलग्न होने से कोई अतिरिक्त लाभ या हानिकारक प्रभाव मिलता है या नहीं।

मृत्यु दर के दौरान लंबी अवधि की शारीरिक गतिविधि के बीच संबंध की जांच करने के लिए दशकों से आत्म-रिपोर्ट की गई शारीरिक गतिविधि के बार-बार उपायों का लाभ उठाया। बता दे की, वयस्क हर हफ्ते या तो मध्यम या ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि की वर्तमान में अनुशंसित सीमा से दो गुना अधिक होते हैं, उनमें मृत्यु दर का सबसे कम जोखिम होता है। ली ने कहा, "यह खोज पिछले कई अध्ययनों में देखी गई उच्च स्तर की शारीरिक गतिविधि में संलग्न होने के संभावित हानिकारक प्रभाव के आसपास की चिंताओं को कम कर सकती है।"

कोई हानिकारक हृदय स्वास्थ्य प्रभाव नहीं था जो सलाह दिए गए न्यूनतम व्यायाम स्तरों से चार गुना से अधिक में संलग्न थे। मैराथन, ट्रायथलॉन और लंबी दूरी की साइकिल दौड़ जैसे लंबी अवधि, उच्च तीव्रता, सहनशक्ति अभ्यास, आपको कार्डियोवैस्कुलर घटनाओं के उच्च जोखिम में डाल सकता है, मायोकार्डियल फाइब्रोसिस, कोरोनरी धमनी कैलिफ़िकेशन, आलिंद फिब्रिलेशन और अचानक हृदय की मृत्यु।

Related News