अक्सर जब भी हम अपना वजन कम करने के बारे में सोचते हैं, तो सबसे पहली बात जो दिमाग में आती है वो है हेल्दी खाना खाना और अपनी डाइट से कैलोरी कम करना। कैलोरी ऊर्जा की एक मूल इकाई है, जो हमारे द्वारा खाए जाने वाले प्रत्येक भोजन में मौजूद होती है। शरीर की क्षारीय चयापचय दर को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। एक व्यक्ति को एक दिन में जितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है, वह उनकी कैलोरी खपत, आयु, लिंग, मांसपेशियों और काम पर निर्भर करता है। यदि आप अधिक कैलोरी प्राप्त करते हैं और उसके अनुसार काम नहीं करते हैं, तो आपका शरीर अतिरिक्त कैलोरी जमा करना शुरू कर देता है।

यदि ये कैलोरी अधिक मात्रा में जमा होने लगती हैं, तो शरीर में वसा का निर्माण होता है। जिसके कारण शरीर कई तरह की बीमारियों जैसे दिल की बीमारी, टाइप 2 डायबिटीज, और कैंसर तक बढ़ सकता है। यह आवश्यक नहीं है कि जिन खाद्य पदार्थों में उच्च कैलोरी होती है वे सभी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हों। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें कैलोरी अधिक होती है लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कम कैलोरी वाला भोजन खाना चाहिए।

कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें कैलोरी पूरी तरह से मौजूद होती है, लेकिन यह शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाती है। इसलिए जरूरी है कि आप संतुलित आहार लें। अपने आहार में उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और मजबूत रहें। एक सादे मक्खन में कैलोरी की संख्या मूंगफली के मक्खन या अखरोट के मक्खन में जितनी होती है। 1 चम्मच पीनट बटर में प्रति चम्मच 100 कैलोरी होती है, जो सामान्य मक्खन में पाए जाने वाले कैलोरी की संख्या के लगभग बराबर होती है। ऐसे में आप अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं।

Related News