हम सभी जानते हैं कि विटामिन ई हमारे लिए बेहद फायदेमंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे प्राकृतिक रूप से प्राप्त करने के लिए आपको कौन से सटीक भोजन खाने चाहिए? त्वचा और आंखों के अलावा उनके क्या लाभ हैं? यहाँ विटामिन ई के कुछ मूल हैं। यह एक वसा में घुलनशील विटामिन है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। विटामिन ई शरीर में मौजूद मुक्त कणों को बेअसर करता है जो अन्यथा कोशिका झिल्ली और मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। इस आवश्यक पोषक तत्व का पर्याप्त सेवन हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, कैंसर और हृदय रोगों जैसे पुराने रोगों से बचाता है और आपकी त्वचा और आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

विटामिन ई स्वाभाविक रूप से 8 अलग-अलग रूपों में पाया जाता है, जिसमें से केवल एक ही अल्फा-टोकोफेरॉल नाम का उपयोगी है। बहुत सारे खाद्य पदार्थों में विटामिन ई होता है जैसे कि नट्स, बीज, सब्जियां, फल, और कुछ समुद्री भोजन। यहाँ विटामिन ई के सर्वोत्तम स्रोतों की सूची दी गई है - सूरजमुखी के बीज विटामिन ई, आवश्यक तेलों, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जस्ता के साथ भरी हुई शक्ति-स्नैक हैं। आपके पाचन तंत्र के लिए मुट्ठी भर सूरजमुखी के बीज फायदेमंद होते हैं। आप अपने चिकन को सूरजमुखी के बीज के साथ गार्निश कर सकते हैं या आप इसे नाश्ते के रूप में ले सकते हैं।

एवोकाडोस विटामिन ई के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। यह फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर में कम के साथ पैक किया जाता है। बस एक एवोकैडो में 20% विटामिन ई होता है। आप अपने दिन की शुरुआत पके हुए अंडे और एवोकैडो से कर सकते हैं। यह कई आवश्यक पोषक तत्वों जैसे विटामिन, खनिज, फाइबर और आयरन के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक है। बस आधा कप कच्चा पालक आपको 16% विटामिन ई प्रदान कर सकता है।

आप पालक को कच्चा भी खा सकते हैं या सलाद के साथ टॉस कर सकते हैं। विटामिन ई, विटामिन ई खाद्य पदार्थ, सूरजमुखी के बीज, एवोकाडो, पालक, ब्रोकोली, बादाम, मूंगफली, हेज़लनट्स, वनस्पति तेल, स्वास्थ्य, स्वास्थ्य युक्तियाँ यह विटामिन ई और प्रोटीन में अत्यधिक समृद्ध है। ब्रोकली एक ऐसे डिटॉक्स फूड में से एक है, जिसमें कैंसर-रोधी, सूजन-रोधी गुण होते हैं, और यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है। आप अपने सूप में ब्रोकोली जोड़ सकते हैं या एक साइड डिश के लिए उबले हुए।

Related News