UPI सक्रियण के लिए बैंक खाता संख्या, मोबाइल नंबर और डेविड कार्ड की आवश्यकता होती है, मगर अब आप आधार कार्ड का उपयोग करके भी UPI को सक्रिय कर सकते हैं। PhonePe भुगतान ऐप आधार कार्ड आधारित वन-टाइम पासवर्ड (OTP) प्रमाणीकरण का उपयोग करके एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) सक्रियण की सुविधा प्रदान करता है।

यूपीआई सक्रियण सीमा

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ग्राहक को यूपीआई ऐप पर पंजीकरण करते समय पिन सेट करने के लिए ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए एक वैध डेबिट कार्ड नंबर का उपयोग करना अनिवार्य है। यह फीचर कई ऐसे बैंक अकाउंट होल्डर्स तक पहुंच को प्रतिबंधित करता है जिनके पास डेबिट कार्ड नहीं है।

नया PhonePe आधार प्रमाणीकरण कैसे मदद करेगा?

इस फीचर से लोगों को मदद मिलेगी और वे आसानी से UPI सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। पेमेंट सिस्टम एप कंपनी ने कहा कि आधार को यूपीआई से जोड़ने से यह प्रतिबंध हट जाएगा। साथ ही, डिजिटल भुगतान की सुविधा और लाभों का अनुभव करें।

PhonePe उपयोगकर्ताओं के लिए आधार ई-केवाईसी विकल्प

बता दे की, आधार ई-केवाईसी विकल्प अब फोनपे ऐप पर यूपीआई ऑनबोर्डिंग का हिस्सा होगा। आप इसका उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं। आइए जानते हैं ओटीपी को एक्टिवेट कैसे करें।

आधार ओटीपी का उपयोग करके यूपीआई सक्रिय

PhonePe उपयोगकर्ता जो इस आधार-आधारित प्रमाणीकरण का उपयोग करना चाहते हैं, उन्हें ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपने आधार नंबर के अंतिम छह अंक दर्ज करने होंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की,उन्हें प्रमाणीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) और उनके संबंधित बैंक से एक ओटीपी प्राप्त होगा। जिसके बाद, ग्राहक फोनपे ऐप पर भुगतान करने और बैंक खाते की शेष राशि की जांच करने जैसी सभी यूपीआई सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं।

Related News