गर्मी के मौसम में त्वचा संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ज्यादा देर तक धूप में रहने से पसीना ज्यादा आता है, वहीं इससे सीबम का स्राव बढ़ जाता है और रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। मुंहासे तब होते हैं जब आपकी त्वचा के रोमछिद्र तेल, गंदगी, बैक्टीरिया या मृत त्वचा से भर जाते हैं। आपको दर्दनाक पिंपल्स की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप जानते हैं तो ये ज्यादातर चेहरे और माथे पर होते हैं। मगर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपकी मदद करेंगे।

जेल बेस्ड फेसवॉश- गर्मियों में जेल बेस्ड फेसवॉश का इस्तेमाल करें। बैक्टीरिया और गंदगी को दूर करने में मदद करता है। यह त्वचा की नमी के स्तर को बनाए रखता है और साथ ही त्वचा को साफ और पोषण देने का काम करता है।

फ्रूट बेस्ड टोनर - चेहरा धोने के ठीक बाद फ्रूट बेस्ड टोनर का इस्तेमाल करें। तेल को हटाने में मदद करेगा, छिद्रों को गहरा खोलेगा और चेहरे की त्वचा से मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार देगा।

मैटिफाइंग क्रीम- त्वचा पर अधिक तेल के उत्पादन को नियंत्रित करने के लिए मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें। सीबम के उत्पादन और पसीने की समस्या को कम करता है। आप चाहें तो कोकम, ग्रीन टी, गुलाब का अर्क, संतरा, एलोवेरा, नारियल पानी से बनी मैटिफाइंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हर्बल फेस मास्क- आप एलोवेरा, बेसन और संतरे के जूस से बने फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सनबर्न, रैशेज, पिग्मेंटेशन को कम करते हैं।

Related News