देश में कोरोना की तीसरी लहर सामने आई है. लेकिन इस लहर से पहले एक अच्छी खबर है। देश में बच्चों का टीकाकरण जल्द शुरू होने की उम्मीद है। तदनुसार, शिशुओं का टीकाकरण सितंबर में या उसके तुरंत बाद शुरू हो सकता है।

आईसीएमआर-एनआईवी की निदेशक प्रिया अब्राहम ने बच्चों का टीकाकरण शुरू करने के संकेत दिए। छोटे बच्चों पर टीका परीक्षण किया गया है और परीक्षणों के परिणाम उपलब्ध होंगे। इसके बाद डेटा डीसीजीआई को भेजा जाएगा और बच्चों के टीकाकरण पर निर्णय लिया जाएगा, प्रिया अब्राहम ने कहा।

दूसरी ओर, भारत में वैक्सीन की तीसरी खुराक की आवश्यकता हो सकती है। कुछ देशों में कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज दी जाती है। प्रिया अब्राहम ने स्पष्ट किया कि भारत में भी इस तरह की सिफारिशें आ रही हैं। भविष्य में बूस्टर खुराक की आवश्यकता हो सकती है। अब्राहम का यह भी कहना है कि मिक्स एंड मैच टीके सुरक्षित हैं। सीरम के निदेशक साइरस पुनावाला ने भी कहा था कि पुणे में होने वाले आयोजन के लिए बूस्टर खुराक की जरूरत थी।

वहीं दूसरी ओर देशभर में टीकाकरण अभियान को तेज किया जा रहा है. हालांकि, आज और कल मुंबई में टीकाकरण बंद रहेगा। नगर निगम से टीकों का स्टॉक कम होने के कारण टीकाकरण रोक दिया गया है। इसलिए अब नागरिकों को टीकाकरण के लिए शनिवार तक का इंतजार करना होगा।

पिछले सप्ताह नगर निगम को टीकों का स्टॉक कम होने के कारण दो दिनों के लिए टीकाकरण रोकना पड़ा था। आज फिर वही समय नगर निगम में आया। मालूम हो कि आज रात तक टीकों का स्टॉक आ जाएगा। अगर आज स्टॉक आता है तो शुक्रवार को पूरे दिन केंद्रों पर पहुंचा दिया जाएगा। इसलिए शनिवार से टीकाकरण शुरू होने की संभावना है

Related News