pc: amarujala

जब सरकार कोई सरकारी योजना शुरू करती है, तो उसका सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य समाज के जरूरतमंद और वंचित वर्गों तक लाभ पहुंचाना होता है। इसके लिए इन योजनाओं में करोड़ों रुपये आवंटित किये जाते हैं. उदाहरण के लिए आयुष्मान भारत योजना को लें, जिसका नाम बदलकर आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री योजना कर दिया गया है। यह एक स्वास्थ्य सेवा योजना है जो लाभार्थियों को मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करती है। इसलिए अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि यह कार्ड किसी को मिल सकता है या नहीं। आइए इस मामले को गहराई से जानें।

दरअसल, आयुष्मान कार्ड हर किसी को नहीं मिल सकता। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक पात्रता सूची है, जिसके अनुसार केवल पात्र व्यक्ति ही इसे प्राप्त कर सकते हैं। जो लोग पात्र हैं वे आयुष्मान कार्ड प्राप्त करके मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकते हैं।

इसके अलावा, यह ध्यान देने योग्य बात है कि इस योजना में, पहला कदम पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड जारी करना है। इसके बाद, कार्डधारक इस कार्ड का उपयोग पैनलबद्ध अस्पतालों (आयुष्मान योजना के तहत पंजीकृत अस्पताल) में पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज का लाभ उठाने के लिए कर सकते हैं।

पात्रता के संबंध में, अर्हता प्राप्त करने वालों में वे व्यक्ति शामिल हैं जो निम्नलिखित से संबंधित हैं:

अनुसूचित जाति या जनजाति
जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं
दिहाड़ी मजदूर
विकलांग सदस्यों वाले परिवार, आदि।
ग्रामीण निवासी
बेघर या आदिवासी व्यक्ति, आदि।

Related News