PC:amarujala

गरीबों और जरूरतमंदों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य सुविधाओं और इलाज की जरूरत को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत, पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किए जाते हैं, जिससे वे 5 लाख रुपये तक का मुफ्त चिकित्सा उपचार प्राप्त कर सकते हैं। पूरा खर्च सरकार वहन करती है। यदि आप पात्र हैं और आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, तो आवश्यक दस्तावेजों से अवगत होना महत्वपूर्ण है। आइए जानें क्या हैं ये दस्तावेज.

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज:

अगर आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। आवश्यक प्राथमिक दस्तावेज़ आवेदक का आधार कार्ड है। यदि आपके पास यह है, तो आप आवेदन के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

आधार के अलावा, आपको राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और एक सक्रिय मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता है। यदि इनमें से कोई भी दस्तावेज़ गुम या अधूरा है, तो आपका आवेदन अस्वीकार किया जा सकता है।

PC:amarujala

आवेदन प्रक्रिया:

स्टेप 1:
यदि आप योजना के लिए पात्र हैं और आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज हैं, तो आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाना होगा। यहां आपकी मुलाकात संबंधित अधिकारी से होगी.

PC:amarujala

स्टेप दो:
संबंधित अधिकारी से मिलें, जो आपके दस्तावेज़ एकत्र करेगा और आवश्यक जांच करेगा। आपकी पात्रता सत्यापित की जाएगी, और एक बार सब कुछ क्रम में होने पर, आपका आवेदन जमा कर दिया जाएगा, और आपका आयुष्मान कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

Related News