pc: abplive

आम आदमी पार्टी के नेता और एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा के पति राघव चड्ढा की लंदन में आंख की सर्जरी हुई। राघव के स्वास्थ्य संबंधी अपडेट पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने दिया, जिन्होंने कहा कि राघव की आंखों में गंभीर समस्या थी, जिससे उनके आँखों की रौशनी हमेशा के लिए जा भी सकती थी। हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक खुलासा हुआ कि राघव चड्ढा की रेटिना में छेद है। कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि वह रेटिना डिटेचमेंट से पीड़ित थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब उनकी हालत में सुधार हो रहा है। इस संबंध में, प्रश्न उठते हैं कि वास्तव में रेटिनल डिटेचमेंट क्या है और सर्जरी में क्या शामिल होता है...

आँखों में छेद क्यों हो जाता है?

विशेषज्ञों का मानना है कि रेटिना के बीच एक छोटा सा छेद होता है, जिसे मैक्यूलर होल भी कहा जाता है। इसका सटीक कारण अभी तक ज्ञात नहीं है, लेकिन यह आंख की चोट, रेटिना में सूजन, एक आंख से दूर की वस्तुओं को देखने में असमर्थता, मधुमेह, रेटिना डिटेचमेंट या मैक्युला पर एक धब्बा बनने के कारण हो सकता है।

pc: Navbharat Times

रेटिना डिटेचमेंट खतरनाक क्यों है?

रेटिनल डिटैचमेंट आंखों से जुड़ी एक बहुत ही गंभीर समस्या है। नेशनल आई इंस्टीट्यूट के अनुसार, रेटिना आंखों का पिछला हिस्सा है, जो एक प्रकाश-संवेदनशील परत है। इस बीमारी में यह अपनी जगह से खिसक जाता है, जिससे रेटिनल डिटेचमेंट हो जाता है।

रेटिना डिटेचमेंट के लक्षण क्या हैं?

आँखों के सामने काले धब्बे या रेखाएँ
एक या दोनों आंख का चौंधियाना
आँखों के एक तरफ काली छाया दिखना

pc: News18

रेटिना डिटेचमेंट को रोकने के लिए क्या किया जाना चाहिए?

नेशनल आई इंस्टीट्यूट के मुताबिक, रेटिनल डिटेचमेंट उम्र बढ़ने के कारण होने वाली बीमारी है, इसलिए इसकी रोकथाम आसान नहीं है। हालाँकि, आँख की चोट जोखिम को कम कर सकती है। यदि आप खेलते समय घायल हो जाते हैं, तो काम के दौरान सुरक्षा चश्मा पहनें।

रेटिना डिटेचमेंट को रोकने के लिए कौन सी सर्जरी आवश्यक है?

रेटिनल डिटेचमेंट, रेटिनल टूटना, या रेटिना के सामने से रक्त निकालने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है जिसे विट्रेक्टोमी सर्जरी कहा जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, इस सर्जरी में आंखों के एक तरफ को सुन्न कर दिया जाता है, फिर सफेद हिस्से में छोटा सा चीरा लगाया जाता है और छोटे उपकरणों की मदद से बीमारी का इलाज किया जाता है।

Related News