आभा कार्ड भारत में चर्चा का एक प्रमुख विषय बन गया है, जो आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते से लाभ पाने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए एक मूल्यवान संसाधन प्रदान करता है। इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि आभा कार्ड क्या है, इसे कैसे प्राप्त किया जाए, और इसके कितने लाभ हैं। जिस तरह विभिन्न कार्ड भारत में विभिन्न योजनाओं को पूरा करते हैं, जैसे स्वास्थ्य संबंधी पहलों के लिए आयुष्मान भारत कार्ड, आभा कार्ड स्वास्थ्य जानकारी और सेवाओं को समेकित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Google

आभा कार्ड अवलोकन:

आभा कार्ड, जिसे आभा कार्ड के नाम से भी जाना जाता है का नाम इसके पूर्ण रूप - आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते से लिया गया है। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत लॉन्च किया गया यह स्वास्थ्य कार्ड 14 अंकों की संख्या के साथ एक विशिष्ट पहचानकर्ता के रूप में कार्य करता है। किसी भी पहचान पत्र की तरह, आभा कार्ड आयुष्मान भारत योजना के तहत दिए जाने वाले लाभों तक पहुंच की सुविधा प्रदान करता है।

Google

आभा कार्ड के लाभ:

आभा कार्ड केवल एक संख्यात्मक पहचानकर्ता नहीं है; यह व्यापक लाभ प्रदान करता है। इस कार्ड के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपनी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकता है और उसका प्रबंधन कर सकता है। मेडिकल रिकॉर्ड को एक ही स्थान पर व्यवस्थित किया जा सकता है, जो किसी के स्वास्थ्य को ट्रैक करने और निगरानी करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, कार्ड व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य देखभाल अनुभव को सुव्यवस्थित करते हुए अस्पतालों और डॉक्टरों के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

Google

आभा कार्ड कैसे प्राप्त करें:

आभा कार्ड प्राप्त करना एक सीधी प्रक्रिया है। आवेदन शुरू करने के लिए, व्यक्तियों को आभा की आधिकारिक वेबसाइट https://ndhm.gov.in/ पर जाना होगा। वेबसाइट पर आने के बाद 'क्रिएट ऑरा नंबर' का विकल्प चुनना होगा। आवेदक इस प्रक्रिया के लिए अपने आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग करना चुन सकते हैं।

आधार कार्ड का विकल्प चुनने पर तुरंत नंबर आवंटित कर दिया जाता है। हालाँकि, यदि ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग कर रहे हैं, तो अद्वितीय आभा संख्या प्राप्त करने के लिए निकटतम आभा केंद्र पर जाना आवश्यक है।

Related News