भारत में आधार कार्ड एक नागरिक की पहचान करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक बन गया है। वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड आदि के के विपरीत, एक आधार कार्ड कई उद्देश्यों को पूरा करता है। यह एक भारतीय नागरिक के लिए पहचान के प्रमाण के रूप में कार्य करता है - जिसमें उसकी जन्म तिथि, पता और अन्य विवरण शामिल हैं। विभिन्न आधिकारिक कार्य करने के लिए आधार कार्ड को किसी के फोन नंबर, बैंक आदि से भी जोड़ा जा सकता है। आधार के महत्व को देखते हुए, किसी व्यक्ति के लिए यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि उसके पास कार्ड पर मौजूद सभी विवरण सही हैं। यदि नहीं, तो आपको तुरंत ही उसे अपडेट करवा लेना चाहिए।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी आधार कार्ड अपनी तरह का एक दस्तावेज है। कार्ड में नाम, जन्म तिथि, लिंग और पते जैसे पहचान दस्तावेज पर सामान्य विवरण के अलावा व्यक्ति के फिंगरप्रिंट और आईरिस जैसे बायोमेट्रिक क्रेडेंशियल हैं।

आधार कार्ड में कौन से विवरण अपडेट किए जा सकते हैं?

अब तक, सरकार किसी व्यक्ति को अपने जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक विवरण बदलने की अनुमति देती है।

जनसांख्यिकीय विवरण में नाम, पता, जन्म तिथि/आयु, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल पता, संबंध स्थिति और सूचना साझा करने की सहमति शामिल है। यूआईडीएआई की वेबसाइट के अनुसार बायोमेट्रिक विवरण जैसे आईरिस, उंगलियों के निशान और चेहरे की तस्वीरों को अपडेट किया जा सकता है।

आधार कार्ड का नाम, पता, लिंग, अन्य विवरण ऑनलाइन कैसे अपडेट करें

अपने आधार कार्ड के डिटेल्स को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए, व्यक्ति को पहले अपना फोन नंबर लिंक करना होगा। यदि फोन नंबर पहले से ऐड हैं तो आप वेबसाइट https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर जा सकते हैं।

इसके बाद होमपेज पर ‘proceed to update Aadhaar’ पर क्लिक करें। यहां अपने मोबाइल फोन पर भेजे गए आधार नंबर और ओटीपी के साथ पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। इसे भरने के बाद, आगे बढ़ने के लिए कैप्चा को सत्यापित करना होगा।

एक बार ऐसा करने के बाद, उपयोगकर्ता को 'Update Demographics Data' ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा और वहां से, अगले पेज पर ऑप्शंस सेलेक्ट करने होंगे । इस चरण में, कोई भी उस डिटेल को चुन सकता है जिसे वह आधार कार्ड में बदलना चाहता है। एक बार यह हो जाने के बाद,‘Proceed’ विकल्प पर क्लिक करें। इस पेज पर, आप कई चेंजेस कर सकते हैं। इस प्रोसेस के दौरान कोई नाम, ईमेल पता, पता, लिंग और अन्य बदल सकता है। डिटेल्स भरने के बाद, 'proceed' ऑप्शन पर क्लिक करें। अगले पेज पर,यूजर को आगे बढ़ने के लिए पते के प्रमाण (पीओए) दस्तावेज़ की एक सॉफ्ट कॉपी अपलोड करने की आवश्यकता है। समर्थित पीओए दस्तावेजों की सूची यूआईडीएआई की वेबसाइट पर देखी जा सकती है। पीओए के रूप में कोई भी अपने वोटर आईडी, पैन नंबर, जन्म प्रमाण पत्र, बिजली बिल और कई अन्य दस्तावेजों का उपयोग कर सकता है।

यह सब हो जाने के बाद यूजर को सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, वह किए गए चेंजेस का प्रीव्यू भी देखा जा सकता है। यूआईडीएआई यूजर को एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (यूआरएन) भेजेगा जिसके उपयोग से वह आधार कार्ड अपडेट प्रोसेस की स्थिति की जांच कर सकता है।

Related News